A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य बालों में ऐसे करें दही का इस्तेमाल, एक बार लगाकर देखें नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

बालों में ऐसे करें दही का इस्तेमाल, एक बार लगाकर देखें नहीं पड़ेगी कंडीशनर की जरूरत

How To Use Curd On Hair: बालों के लिए दही को बेहद फायदेमंद माना गया है। रूखे और बेजान बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए दही लगाना चाहिए। अगर दही में कुछ चीजों को मिलाकर लगाते हैं तो ये बालों के लिए कंडीशन का काम करती है। जानिए कैसे

बालों पर दही लगाने के फायदे- India TV Hindi Image Source : INDIA TV बालों पर दही लगाने के फायदे

दही किसी सुपरफूड से कम नहीं है। पेट खराब हो तो दही खाने की सलाह दी जाती है। दही का सेवन करने से पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं, जो पाचन में मदद करते हैं। दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। दही में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम पाया जाता है। विटामिन सी की कमी दूर करने और विटामिन बी की कमी पूरा करने के लिए भी दही खाना चाहिए। दही में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इतने विटामिन और मिनरल से भरपूर दही बालों पर भी चमत्कार करता है। दही में पाया जाने वाला फैट बालों की खोई हुई चमक को वापस ला सकता है। हालांकि बालों पर दही लगाते वक्त इसमें क्या मिलाना है ये आपको जरूर जान लेना चाहिए।

अक्सर लोग बालों पर दही लगाते हैं। इससे ड्राई स्कैल्प की समस्या दूर होती है। बालों पर दही लगाने से रूसी यानि डैंड्रफ दूर होती है। अगर बाल बहुत रफ और बेजान हो रहे हैं तो दही का इस्तेमाल करना चाहिए। बालों का टूटना कम करना है तो दही का हैयरपैक बनाकर लगाएं। 

बालों पर दही का कंडीशनर

अगर आपको बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाना है तो दही को नॉर्मल लगाने की बजाय इसमें कुछ चीजें मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा होगा। बालों की कंडीशनिंग के लिए आप दही में 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसके साथ ही करीब 1 बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अब सारी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करते हुए स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर और पूरी लंबाई पर लगा लें। दही हेयरपैक को करीब 45 मिनट से 1 घंटे तक लगाकर रखें और गर्मियों में बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। समय पूरा होने के बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

हफ्ते में कितनी बार करें इस्तेमाल

हफ्ते में कम से कम 2 बार इसी तरह से दही का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल कुछ ही दिनों में एकदम सॉफ्ट और सिल्की हो जाएंगे। जब बाल स्मूद रहेंगे तो हेयरफॉल भी कम हो जाएगा। दही को इस तरह बालों पर इस्तेमाल करने से बालों को भरपूर पोषण भी मिलेगा।

बालों के लिए भी फायदेमंद है तुलसी के पत्ते, तेल में मिलाकर लगाएं या पानी में डालकर इस्तेमाल करें

Latest Lifestyle News