A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गंजे होने का इंतजार न करें! सिर पर बालों की खेती बनाए रखने के लिए शुरू करें इस लड्डू का सेवन

गंजे होने का इंतजार न करें! सिर पर बालों की खेती बनाए रखने के लिए शुरू करें इस लड्डू का सेवन

बालों के लिए हलीम के लड्डू: बालों के लिए हलीम के बीज के कई फायदे हैं। ये झड़ते हुए बालों पर ही रोक नहीं लगाते बल्कि, इनकी ग्रोथ भी बढ़ाते हैं।

aliv_ladoo_for_hair- India TV Hindi Image Source : FREEPIK aliv_ladoo_for_hair

बालों के लिए हलीम के लड्डू: बालों की ग्रोथ बढ़ाने में हलीम के बीजों (halim seeds for hair) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इन बीजों में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने, डैंड्रफ को कम करने और बालों तक पोषण पहुंचाने का दम है। इस तरह ये बालों की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। पर आज हम आपको इन बीजों से बने लड्डू को खाने का फायदा बताएंगे। तो, आइए जानते हैं इस बारे में।

बालों के लिए हलीम के लड्डू खाने के फायदे-Halim seeds ladoo benefits

1. नए बालों को उगने में मदद करता है

बालों के लिए हलीम के लड्डू का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये कैल्शियम, जिंक, विटामिन ए और सी से भरपूर है जो कि नए बालों को उगने में मदद करता है। ये बालों की जड़ों में जान फूंकने का काम करते हैं और झड़ते बालों पर रोक लगाते हैं। इसके बाद इसका प्रोटीन नए बालों को उगने में मदद करते हैं। 

दूध में उबालकर पिएं ये जड़ी, शरीर को ठंडा कर देगा इसका सूदिंग और कूलिंग इफेक्ट

2. स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है

स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में हलीम के लड्डू कारगर तरीके से काम करते हैं। इन बीजों (aliv benefits for hair)में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो कि बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करते हैं। दरअसल, आयरन की कमी से सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं और नए बाल नहीं आते। तो, हलीम के लड्डू खाएं और नए बाल पाएं। 

Image Source : freepikalive_seeds_benefits

गुड़हल से लेकर भृंगराज तक, तेजी से बाल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं ये 5 फूल

3. बालों की रंगत बनाए रखता है 

हलीम के बीजों में विटामिन ई होता है जो कि बालों की रंगत बनाए रखने में मददगार है। इसका विटामिन ई, कोलेजन बूस्ट करता है और बालों को सफेद होने से बचाता है। तो, हलीम के बीजों से लड्डू बनाएं और फिर रोजना दूध के साथ 1 लड्डू खाएं। इसे 1 से ज्यादा न खाएं क्योंकि हलीम की तासीर गर्म है और ये नुकसानदेह हो सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News