A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य मसूर की दाल से टैन होगा गायब, स्किन को मिलेगा सोने-सा निखार; बस ऐसे करें इस्तेमाल

मसूर की दाल से टैन होगा गायब, स्किन को मिलेगा सोने-सा निखार; बस ऐसे करें इस्तेमाल

मसूर दाल में मौजूद एंटी एजिंग गुण आपके चेहरे से टैन हटाते हैं और स्किन की रंगत को सुधारने में भी लाभाकारी हैं। चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स को दूर करने के लिए आप मसूर की दाल का फेस पैक लगाएं।

skin care - India TV Hindi Image Source : SOCIAL skin care

गर्मियों के मौसम में तेज धूप से स्किन टैन का बहुत ज़्यादा शिकार हो जाती है और इस वजह से चेहरा हमेशा डल रहता है। टैन से चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल, मुंहासे और झाइयां की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आज़माते हैं। लेकिन कोई फायदा नहीं होता है, ऐसे में ज़िद्दी टैन से छुटकारा पाने के लिए आप मसूर की दाल का इस्तेमाल करें। दाल ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसके बिना हमारा खाना पूरा नहीं हो सकता है। मसूर की दाल में में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। इसे खाने से सिर्फ आपकी सेहत ही दुरुस्त नहीं होती है बल्कि ये आपकी सुंदरता को भी बढ़ाती है। मसूर दाल स्किन से दाग धब्बे को दूर कर चमकाने का काम करती हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एंटी एजिंग गुण आपके स्किन की रंगत को सुधारने में बेहद असरदार होते हैं। ऐसे में अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स हैं, तो आपके लिए मसूर की दाल का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए हम आपको बताते हैं आप मसूर की दाल का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

मसूर फेस पैक के लिए सामग्री

आधा कप दूध, 4 चम्मच मसूर दाल, 2 चम्मच चंदन, आधा चम्मच हल्दी,  नींबू का रस

मसूर फेस पैक बनाने की विधि:

सबसे पहले आधा कप दूध में 4 चम्मच मसूर दाल डालें और इन्हें चार घंटों के लिए भिगो दें। तय समय के बाद दाल और दूध के इस मिश्रण को ग्राइंडर में एकदम बारीक पीसकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को एक बाउल में निकालें और इसमें आधा चम्मच हल्दी और  2 चम्मच चंदन और नींबू का रस मिलाएं। आपका फेस पैक तैयार हैअब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे, गर्दन और हाथ-पैर पर लगाएं। 20 से 25 मिनट के बाद इस पेस्ट को साफ़ पानी से धोएं। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 2 बार लगाएं। इस पैक से सिर्फ 1 हफ्ते के अंदर आपके स्किन और बॉडी को गज्जब का निखार मिलेगा। इस पैक को लगाने से सिर्फ़ दाग-धब्बे ही दूर नहीं होते हैं बल्कि टैन भी काम होता है। साथ ही, चेहरे की त्वचा का रंग भी साफ होने लगता है। इस पेस्ट को आप फ्रिज में 4 से 5 दिन के लिए स्टोर कर के भी रख सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News