A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य कभी लगाया है आपने मेहंदी का तेल? अगर नहीं तो, फायदे जान जरूर करेंगे इस्तेमाल

कभी लगाया है आपने मेहंदी का तेल? अगर नहीं तो, फायदे जान जरूर करेंगे इस्तेमाल

बालों के लिए मेहंदी का तेल बहुत फायदेमंद है। ये स्कैल्प को पोषण देने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने में मददगार है। इसके अलावा भी ये बालों के लिए अच्छा है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

mehndi oil for hair benefits- India TV Hindi Image Source : SOCIAL mehndi oil for hair benefits

बालों के लिए मेंहदी के तेल: बालों के लिए मेहंदी का तेल कई प्रकार से आप इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों के टैक्सचर को बेहतर बनाने में मददगार हैं। नियमित रूप से मेहंदी का तेल लगाने से आपके बालों को चिकना और रेशमी बनाने में मदद मिलती है।  मेहंदी का तेल आपके सिर से अतिरिक्त तेल निकालती है और रूसी जैसी बालों की समस्याओं को रोकती है। साथ ही ये एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी होते हैं जो आपकी स्कैल्प को ठंडा करते हैं और खुजली को कम करते हैं। अपने बालों की संरचना और उनके विकास दोनों को प्रभावित कर सकती है।

1. बालों को काला करने में मददगार

बालों को काला करने में मेहंदी का तेल बहुत फायदेमंद है। ये ओमेगा-3 और ओमेगा-6 से भरपूर है जो बालों को काला करने में मददगार है। इसके अलावा ये ब्लड सर्कुलेशन को तेज करती है और स्कैल्प तक पोषण पहुंचाती है। इससे बाल अंदर से काले रहते हैं और इनकी रंगत बेहतर होती है।

करी पत्ते और ब्लैक टी से करें अपने बालों को काला, हमेशा बनी रहेगी बालों की रंगत!

2. एंटीबैक्टीरियल है मेहंदी का तेल

मेहंदी का तेल एंटीबैक्टीरियल है जो कि स्कैल्प को साफ करने में मददगार है। ये स्कैल्प में एक्ने को कम करता है और इसकी सफाई में मददगार है। इससे सिर में खुजली और खुश्की की समस्या नहीं होती है और पूरा स्कैल्प साफ रहता है। इससे कोलेजन बढ़ता, बाल डैमेज नहीं होते और फिर बालों की समस्या में कमी आती है। 

Image Source : socialmehndi oil for hair

बार-बार चेहरा धोने की है आदत, जान लें एक दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए?

बालों में कैसे लगाएं मेहंदी का तेल

 मेहंदी का तेल मिनोक्सिडिल से भरपूर है जो बाल बढ़ाने में मददगार है।  इससे सिर की त्वचा में खुजली कम होती है। तो, रोजमेरी तेल की कुछ बूंदें जैतून या नारियल तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे शैम्पू से धोने से पहले कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस तरह आप हफ्ते में 3 दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि बालों की रंगत बदल सकता है।

Latest Lifestyle News