A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य दूध, केला और शहद से सेहत नहीं रूखे-सूखे बालों में भी आ जाएगी जान, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

दूध, केला और शहद से सेहत नहीं रूखे-सूखे बालों में भी आ जाएगी जान, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Soft Silky Hair Mask: होली के रंगों से बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो दूध, केला और शहद से मास्क बनाकर बालों पर लगाएं। इससे बालों को भरपूर पोषण मिलेगा और कुछ ही दिनों में चमक वापस आ जाएगी।

केला हेयर मास्क - India TV Hindi Image Source : INDIA TV केला हेयर मास्क

होली पर बालों में रंग और गुलाल लगने से बहुत रूखे और बेजान हो गए हैं। बालों की ड्राईनेस दूर से देखकर भी पता चल रही है। ऐसे में बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने के लिए हेयरमास्क का इस्तेमाल करें। आप केला, दूध और शहद से हाइड्रेटिंग हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं। इस हेयरमास्क को लगाने से बालों की ड्राइनेस आसानी से चली जाएगी। केला बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। खासतौर से फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) के लिए ये हेयरमास्क बहुत असरदार साबित होता है। जानिए केले से कैसे बनाएं हेयरमास्क और इसमें क्या क्या डालते हैं?

दूध, केला और शहद- बालों को एकदम मुलायम बनाने वाले इस हेयर मास्क को लगा सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको 1 पका केला लेना है और अच्छी तरह से मैश करना है। अभ इसमें करीब आधा कटोरी दूध और 2 चम्मच शहद मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों औ सिरे पर लगा लें। आधा घंटे इसे ऐसे ही बालों पर लगाए रखें और शावर कैप पहन लें। इसके बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को लगाने से कुछ ही दिनों में आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।

केला और नारियल तेल- फ्रिजी और सूखे बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप केला और नारियल तेल से भी हेयर मास्क बना सकते हैं। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1 पका केला मैश कर लें और 2-3 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसे बालों पर अच्छी तरह से लगाकर करीब आधा घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें। इस हेयर मास्क से बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे। 

अंडा और ऑलिव ऑयल- बालों के लिए अंडा और ऑलिव ऑयल भी मैजिकल काम करता है। इस हेयरमास्क को हफ्ते में एकबार लगाने से ही बाल सॉफ्ट और सल्की हो जाएंगे। हेयर मास्क को तैयार करने के लिए 1 अंडा में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें। इसे बालों पर लगाएं और आधा घंटे बाद धो लें।

 

Latest Lifestyle News