A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य गर्मी में टैनिंग से बचना है तो चेहरे पर करें चंदन का लेप, लगाने से पहले मिला लें ये एक चीज

गर्मी में टैनिंग से बचना है तो चेहरे पर करें चंदन का लेप, लगाने से पहले मिला लें ये एक चीज

Sandalwood Powder For Tanning: गर्मी में धूप में निकलने पर स्किन टैन हो जाती है। चंदन लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और रंग भी साफ होता है। चंदन का लेप लगाने से धूप के प्रभाव से बचा जा सकता है। जानिए चेहरे पर कैसे लगाएं चंदन?

sandalwood powder on face- India TV Hindi Image Source : FREEPIK चंदन का लेप

जैसे-जैसे मौसम में गर्मी बढ़ रही है स्किन से जुड़ी समस्याएं लोगों को परेशान कर सकती हैं। खासतौर से धूप में निकलने पर टैनिंग हो जाती है। गर्मियों में शरीर का तापमान भी बढ़ता है जिससे त्वचा पर कई तरह की परेशानियां होने लगती है। गर्मी के मौसम में पिंपल्स, त्वचा का टैन होना, चेहरे पर दाग धब्बे नजर आना और एक्ने की समस्या परेशान करती है। इन सभी समस्याओं का एक बड़ा ही आसान उपाय है चंदन का लेप। चेहरे पर चंदन लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और गर्मी में होने वाली स्किन समस्याएं कम होती हैं। गर्मी में चंदन लगाने से टैनिंग दूर होती है और त्वचा पर दिखने वाले दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। जानिए कैसे करें फेस पर चंदन का इस्तेमाल?

टैनिंग हटाने के लिए कैसे लगाएं चंदन

तेज धूप में निकलने पर स्किन टैन हो जाती है। ऐसे में टैनिंग को हटाने के लिए चंदन के लेप से अच्छा और कोई विकल्प नहीं हो सकता है। चंदन में एंटी टैनिंग गुण होते हैं जो त्वचा को धूप के प्रभाव से बचाते हैं। टैनिंग होने पर फेस पर चंदन का लेप करें।

कैसे लगाएं

इसके लिए एक कटोरी में चन्दन का पाउडर डालें और फिर उसमें कुछ बूंद गुलाब जल और नींबू का रस  मिक्स कर लें। अब चंदन के पाउडर में 2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिला लें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लेप लगा लें और 20 मिनट तक रखें। जब चेहरे पर लगा चंदन सूख जाए तो ठंडे पानी से मुंह धो लें। टैनिंग से बचने के लिए इस पैक को कम से कम सप्ताह में 3 बार जरूर लगाएं। कुछ हफ्तों में ही आपको असर दिखने लगेगा।

दाग धब्बें हटाने के लिए चंदन

अगर चेहरे पर एक्ने या पिंपल्स की समस्या होने पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। पिंपल्स के निशान दिखने में बहुत खराब लगते हैं। ऐसे में निशान को हटाने के लिए चंदन के पाउडर का लेप कर सकते हैं। इससे दाग धब्बों को किया जा सकता है और त्वचा मुलायम बनती है। 

कैसे लगाएं

एक कटोरी में चन्दन का पाउडर डालें और उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे डाले लें। दोनों चीजों को मिला लें और इसे लेप की तरह फेस पर अप्लाई कर लें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। आपको हफ्ते 3 बार इस लेप लगाना है।

गर्मियों में बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा होता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो जाता है

 

Latest Lifestyle News