A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य Serum Making: ये 2 कैप्सूल ला सकते हैं चेहरे पर नूर, घर में बनाएं विटामिन ई और विटामिन सी से सीरम

Serum Making: ये 2 कैप्सूल ला सकते हैं चेहरे पर नूर, घर में बनाएं विटामिन ई और विटामिन सी से सीरम

Vitamin E Serum: स्किन को हाइड्रेट और जवां बनाए रखने के लिए सीरम जरूर लगाना चाहिए। आप चाहें तो घर में आसानी से विटामिन ई और विटामिन सी से फेस सीरम बना सकते हैं। इस सीरम को चेबरे पर लगाते ही स्किन ग्लो करने लगेगी। जानिए घर में कैसे बनाएं सीरम?

Skin Serum- India TV Hindi Image Source : FREEPIK फेस सीरम

सर्दियों में त्वचा को हेल्दी और हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप डेली स्किन केयर रुटीन में सीरम जरूर शामिल कर लें। सीरम लगाने से स्किन को माइस्चराइज रखने में मदद मिलती है। ठंड में जब त्वचा रूखी होने लगती है तो आप घर में बने सीरम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। विटामिन सी और ई के कैप्सूल से आर घर में सीरम बना सकते हैं। हालांकि बाजार में भी कई तरह के सीरम मिलते हैं, लेकिन इनमें कई तरह के दूसरे कैमिकल्स भी मिलाए जाते हैं। कई बार इनके लॉन्ग टर्म साइड इफेक्ट्स भी दिखने लगते हैं। आप घर में अपनी स्किन टाइप के हिसाब से एलोवेरा जेल, विटामिन सी और विटामिन ई से सीरम बना सकते हैं। कुछ दिन लगाने पर ही आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा। जानिए घर में कैसे बनाएं फेस सीरम।

विटामिन ई से कैसे बनाएं सीरम

Image Source : FreepikVitamin E Serum

विटामिन ई त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। रोजाना विटामिन ई सीरम लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। घर में सीरम बनाने के लिए 3-4 विटामिन ई के कैप्सूल लें और उन्हें काटकर तेल को किसी कटोरी में निकाल लें। अब इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें और करीब 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें। इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। आधा घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें।

विटामिन ई और विटामिन सी सीरम कैसे बनाएं

Image Source : FreepikVitamin C Serum

घर में विटामिन ई और विटामिन सी को मिलाकर भी सीरम बना सकते हैं। इसके लिए 2 विटामिन सी के कैप्सूल और 1 विटामिन ई कैप्सूल को किसी कटोरी में निकाल लें। इसमें 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। एक कांच की बोतल में इसे भर लें और ड्रॉपर से पूरे फेस पर लगाएं।  

विटामिन ई और डिस्टिल्ड वाटर से सीरम कैसे बनाएं

Image Source : FreepikSerum For Skin

इसके लिए आपको 4 विटामिन ई के कैप्सूल लेने हैं। 1 चम्मच डिस्टिल्ड वाटर और साथ में 1 चम्मच एलोवेरा जेल लेना है। तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फेस को पहले क्लीन कर लें और फिर सीरम को लगाएं। इससे आपकी स्किन कुछ ही दिनों में हाइड्रेट और ग्लोइंग बन जाएगी।

 

Latest Lifestyle News