A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर World Laughter Day 2019: सारे गम भुलाकर आज दिल खोलकर हंसिए

World Laughter Day 2019: सारे गम भुलाकर आज दिल खोलकर हंसिए

World Laughter Day 2019: जानिए हंसना जिंदगी के लिए क्यों जरूरी है?

<p>World Laughter Day 2019</p>- India TV Hindi World Laughter Day 2019

World Laughter Day 2019:  कहते हैं कि हंसी हर दर्द को कम कर देती है। आज वर्ल्ड लाफ्टर डे है तो आज आप भी जी भरकर मुस्कुरा लीजिए। साल 1998 से वर्ल्ड लाफ्टर डे मनाया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य होता है कि हंसी और इसके लाभ के बारे में लोगों को बताया जाए। 

अगर आप हंसते हैं तो आपकी परेशानियां कम होती हैं, इसलिए जो भी गम आए जिंदगी में अपना एटीट्यूड पॉजिटिव रखिए, आप मुस्कुराएंगे तो परेशानियां भी अपना रास्ता भूल जाएंगी। हंसने के कई फायदे होते हैं तभी तो देश-दुनिया में कई लाफ्टर क्लब खुले हैं। लोग अक्सर पार्क और क्लब्स में जोर जोर से ठहाके लगाकर हंसते हैं, कई बार तो आप उन पर हंसते हैं लेकिन सच्चाई यही है कि हंसना एक बहुत अच्छी थेरेपी है। आप हंसी को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लीजिए, जैसे आप खाना खाते हैं, पानी पीते हैं वैसे ही हंसा कीजिए।

ये बात तो अब सिद्ध हो चुकी है कि हंसने से तनाव कम होता है। अगर आप एक बार खुलकर हंसते हैं तो 45 मिनट तक मांसपेशियों को आराम मिलता है। रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

हंसने से वजन भी कम होता है। 10-15 मिनट हंसने से 40 कैलोरी बर्न होती है। हंसने से क्रोध कम होता है और दिल की बीमारियां भी कम होती हैं।

तो देर किस बात की अपनी जिंदगी के तमाम गमों को भुलाकर आज खुलकर हंसिए।

Latest Lifestyle News