A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सर्दियों में खूब खाइए हरी मटर, जानिए इससे अचूक फायदे

सर्दियों में खूब खाइए हरी मटर, जानिए इससे अचूक फायदे

नई दिल्ली: यूं तो सभी सब्जियों के अपने अलग-अलग फायदें हैं तथा सभी सेहत के लिए लाभदायक होती हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो कि मौसम के अनुसार खाने से ही फायदा करती

सर्दियों में खूब खाइए...- India TV Hindi सर्दियों में खूब खाइए हरी मटर, जानिए इससे अचूक फायदे

नई दिल्ली: यूं तो सभी सब्जियों के अपने अलग-अलग फायदें हैं तथा सभी सेहत के लिए लाभदायक होती हैं। लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती है जो कि मौसम के अनुसार खाने से ही फायदा करती है। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में हरी सब्जियां ज्यादा मिलती है। मटर सर्दियों की सबसे अहम सब्जियों में से एक होती है। सर्दियों में मटर की पैदावार ज्यादा होने से यह बाजार में भारी मात्रा में मिलने लगती है। बहुत कम लोग है जो मटर के गुणों के बारे में जानते हैं। मटर से 9 तरह के फायदे होते है जो कि आपको तमाम बीमारियों से बचने में मदद कर सकते हैं।

1. कैंसर से लड़ने में मदद करती है: मटर के सेवन से कैंसर का खतरा कम होता है। हर रोज इसे खाने से शरीर से कैंसर के घातक एलीमेंट दूर हो जाते है।

2. वजन घटाने में मददगार: हर रोज मटर के सेवन से आप जिम जाने से बच सकते है। यह फाइबर से भरपूर होती है। यह हमारी बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ बॉडी से फैट की मात्रा को भी कम करता है।

अगली स्लाइड में और पढ़ें

Latest Lifestyle News