A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ किशोरों का शौक में ई-सिगरेट का इस्तेमाल करना बन सकता है मंहगा, हो सकते है स्मोकिंग के लती

किशोरों का शौक में ई-सिगरेट का इस्तेमाल करना बन सकता है मंहगा, हो सकते है स्मोकिंग के लती

अगर आप शौक के लिए या उत्सुकतावश ई-सिगरेट या हुक्का पीते हैं तो इस बात की आशंका अधिक है कि आप एक साल के भीतर ही सामान्य सिगरेट पीना शुरू कर सकते हैं।

e cigarette- India TV Hindi e cigarette

हेल्थ डेस्क: अगर आप शौक के लिए या उत्सुकतावश ई-सिगरेट या हुक्का पीते हैं तो इस बात की आशंका अधिक है कि आप एक साल के भीतर ही सामान्य सिगरेट पीना शुरू कर सकते हैं।

अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसीएसएफ) के शोधकर्ताओं ने 12 से 17 साल की उम्र की बीच के 10,000 से अधिक किशोरों के नमूनों का विश्लेषण कर यह पाया।
इसमें कहा गया है कि जो किशोर ई-सिगरेट या हुक्का पीते हैं तो वे एक साल के भीतर ही सामान्य सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं।

किशोरों में वैकल्पिक तंबाकू के इस्तेमाल और इसके बाद पारंपरिक सिगरेट पीना शुरू होने के बीच के प्रभाव का आकलन करने के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा अध्ययन है।

यूसीएसएफ के सहायक प्रोफेसर बेंजामिन डब्ल्यू शाफी ने कहा, ‘‘हमने पाया कि जिन किशोरों ने किसी भी रूप में तंबाकू का इस्तेमाल किया, उनके भविष्य में धूम्रपान करने का खतरा होता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे अध्ययन से इस बात की पुष्टि हो गई कि ई-सिगरेट, सिगार, तंबाकू वाटर पाइप्स और धुआं मुक्त तंबाकू समेत हर तरह के तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल भविष्य में सिगरेट पीने के खतरे से जुड़ा है।’’

Latest Lifestyle News