A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर पीते हैं रोज शराब तो आपकी हो सकती है ये गंभीर बीमारी

अगर पीते हैं रोज शराब तो आपकी हो सकती है ये गंभीर बीमारी

शराब पीने से कैंसर की चेतावनी आमतौर पर लोगों को रोजना ही मिलती है लेकिन हाल के एक अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से शराब पीने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर होने का खतरा काफी अधिक है।

Alcohol- India TV Hindi Alcohol

बोस्टन: जो लोग रोजाना शराब पीना अपनी आदत बना चुके हैं उन्हें संभल जाने की जरुरत है। शराब पीने से कैंसर की चेतावनी आमतौर पर लोगों को रोजना ही मिलती है लेकिन हाल के एक अध्ययन में सामने आया है कि नियमित रूप से शराब पीने से गैर-मेलेनोमा त्वचा कैंसर होने का खतरा काफी अधिक है। 

अमेरिका के हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल आफ पब्लिक हेल्थ के रिसर्चर्स ने शराब पीने तथा त्वचा के गैर-मेलेनोमा कैंसर (एनएमएससी) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए विस्तृत अध्ययन किया। गैर-मेलेनोमा कैंसर त्वचा की ऊपरी परत में होने वाला कैंसर है। 

एनएमएससी श्रेणी में कई प्रकार के त्वचा कैंसर शामिल हैं, जिसमें बेसल सेल कार्सिनोमा बीसीसी और त्वचीय सैम्स सेल कार्सिनोमा सीएससीसी सबसे सामान्य हैं। रिसर्चर्स द्वारा व्यवस्थित तरीके से एनएमएससी के कुल 95,241 मामले का अध्ययन किया गया, जिसमें से इस प्रकार के कैंसर के कुल 13 मामले शामिल थे। रिसर्चर्स ने पाया कि प्रतिदिन शराब की 10 ग्राम खपत बढ़ने का संबंध बीबीसी और एसएससीसी से है। यह अध्ययन जरनल ऑफ डरमेटोलॉजी में प्रकाशित हुआ था। 

Latest Lifestyle News