Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पीरियड्स को लेकर Miss World मानुषी...

पीरियड्स को लेकर Miss World मानुषी छिल्लर बोली, 'अब चुप्पी तोड़ने का आ गया है वक्त'

मानुषी ने कहा कि 21वीं सदी में रहने के बावजूद महिलाएं इस बारे में बात करने झिझकती हैं। ऐसे में वह पीरियड्स के लिए महिलाओं को जागरूक करेंगी और उन्हें इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताएंगी

shivani singh
shivani singh 30 May 2018, 8:01:03 IST

हेल्थ डेस्क: मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर अन्य मिस वर्ल्ड की तरह बॉलीवुड में काम करने में बिल्कुल रुचि नहीं रखती हैं। मानुषी का कहना है कि वो महिलाओं की अहम समस्या पीरियड्स के लिए काम करना चाहती है। जिसके लिए वह कई यात्राएं भी करने वाली हैं। मानुषी ने पीरियडस् को लेकर कई बातें कही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में पीरियड्स को लेकर जागरुकता का काफी अभाव है। इसलिए इस दिशा में काम करना चाहती है। जिससे कि ज्यादा महिलाएं इसके प्रति जागरुक हो।

मानुषी ने कहा कि 21वीं सदी में रहने के बावजूद महिलाएं इस बारे में बात करने झिझकती हैं। ऐसे में वह पीरियड्स के लिए महिलाओं को जागरूक करेंगी और उन्हें इस दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताएंगी। मानुषी के इस मुहिम से पहले भी महिलाओं में पीरियड्स की जागरूकता के लिए कई मुहीम चल रही हैं।

पीरियड्स को लेकर मानुषी ने कहीं ये बात
मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में मानुषी से शिरकत की। जिसमें मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर ने संबोधित किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्कूल के बच्चे शामिल थे। मासिक धर्म के बारे में बात करते हुए मानुषी ने कहा, हमें मासिक धर्म के आस-पास की सभी मिथकों को तोड़ना है। यह महिला के जीवन में एक बिल्कुल स्वस्थ चरण है और हमें इसके बारे में भगवान का आभारी होना चाहिए।

मिस वर्ल्ड मानुषी ने कहा कि महिलाओं को अपनी चुप्पी तोड़कर अपनी बात रखनी चाहिए। पीरियड्स के दौरान स्वास्थ्य को अच्छा रखा जाने वाली आदतों को अपनाना चाहिए। पीरियड्स एक सामान्य बात है। इस पर महिलाओं का सम्मान होना चाहिए। पीरियड्स एक आवश्यकता है, इस दौरान हाईजीनिक तरीके से रहना चाहिए। महिलाएं पूरे परिवार का ध्यान रखती हैं। इस दौरान वे अपना ध्यान रखना कम कर देती हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और भी बातें पीरियडस् के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन