A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! भारतीय युवाओं में बढ़ रही हैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, रहे सतर्क

सावधान! भारतीय युवाओं में बढ़ रही हैं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या, रहे सतर्क

हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की कि मधुमेह व उच्च रक्तचाप का प्रसार भारत के राज्यों, ग्रामीण व शहरी इलाकों में किस तरह है और इस पर शिक्षा व सामाजिक सांस्कृतिक विभिन्नताओं का क्या प्रभाव पड़ता है।

More Indian youth suffering from high BP than before- India TV Hindi More Indian youth suffering from high BP than before

हेल्थ डेस्क: भारतीय युवाओं में उच्च रक्तचाप पहले की तुलना में ज्यादा है और मध्य व पूर्वी यूरोप की तुलना में अधिक है। मध्य व पूर्व यूरोप में इसका अनुमान पहले ज्यादा लगाया गया था। हार्वर्ड के शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने की कोशिश की कि मधुमेह व उच्च रक्तचाप का प्रसार भारत के राज्यों, ग्रामीण व शहरी इलाकों में किस तरह है और इस पर शिक्षा व सामाजिक सांस्कृतिक विभिन्नताओं का क्या प्रभाव पड़ता है।

इस शोध का प्रकाशन पत्रिका 'जामा इंटरनल मेडिसिन' में किया गया है। इसमें कहा गया है कि भारत में मध्य आयु वर्ग व बुजुर्गो में मधुमेह व उच्च रक्तचाप की दर ज्यादा है।

कुल मिलाकर मधुमेह का प्रसार महिलाओं में 6.1 फीसदी व पुरुषों में 6.5 फीसदी है।

शोध में पता चला है कि उच्च रक्तचाप का महिलाओं में प्रसार 20 फीसदी और पुरुषों में 24.5 फीसदी है।

शोध में युवाओं के बीच अप्रत्याशित रूप से उच्च रक्तचाप की दर ज्यादा पाई गई है।

शोध के अनुसार, उच्च रक्तचाप का प्रसार 18-25 वर्ष आयु वर्ग में 12.1 फीसदी है।

मेसाचुसेट्स के बोस्टन में टी.एच. चान स्कूल पब्लिक हेल्थ के शोध छात्र पास्कल गेल्डस्टीजर ने कहा, "मधुमेह व उच्च रक्तचाप का प्रसार कैसे भारत जैसे बड़े देश में भिन्नता रखता है, यह समझना इसके रोकथाम, जांच व इलाज को लक्षित करने के लिए जरूरी है।"

Latest Lifestyle News