A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चिकनगुनिया रोग क्‍या है और कैसे फैलता हैं ? जानिए रोग के लक्षण और रखें इन पांच बातों का ध्‍यान

चिकनगुनिया रोग क्‍या है और कैसे फैलता हैं ? जानिए रोग के लक्षण और रखें इन पांच बातों का ध्‍यान

एक्सपर्टस ने बताया कि चिकनगुनिया एक ऐसी बीमारी है जिसमें अचानक से आ जाने वाले बुखार के साथ व्यक्ति को जोड़ो में दर्द महसूस होता है। यह पीड़ा किसी भी व्यक्ति को लम्बे समय तक हो सकती है जो की उसकी उम्र पर निर्भर करता है।

chikungunya
 

चिकनगुनिया का होम्योपैथिक इलाज

एक और जहां चिकनगुनिया से ग्रसित व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी और इस बीमारी के इलाज का खर्च भी कई लोगों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन गया है। बेहद महंगी दवाईयों से बचने के लिए व इनसे तुरंत निजात पाने के लिए आप होम्योपैथिक दवाईयों का सहारा भी ले सकते है। होम्योपैथिक दवाईयां बेहद सस्ती होती है तथा इन दवाईयों के सेवन से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। होम्योपैथिक इलाज में मरीज के लक्षणों के आधार पर दवा दी जाती है लेकिन जब कोई बीमारी बहुत बड़े स्तर पर फैल जाती है तब उसे सामूहिक लक्षणों के आधार दवा दी जाती है। चिकनगुनिया के मरीज को अगर तेज प्यास लग रही है, तो इस स्थिति के लिए Eupatorium Perfoliatum 200 एक कारगर दवा है। एक कप पानी में एक या दो बूंद दवा डालकर मिला लीजिए। यदि किसी मरीज की हालत गंभीर है तो उसे हर 10 मिनट बाद 2 चम्मच दवाई देनी चाहिए। अगर मरीज की हालत गंभीर नहीं है तो आप दवा देने में आधे घंटे से 2 घंटे तक का अंतर रख सकते हैं। दवा देने के 8 से 10 घंटे के भीतर ही आपको असर दिखने लगेगा।

Latest Lifestyle News