A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- हेपेटाइटिस बी पीड़ितों को जल्द दी जाएगी मुफ्त दवा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- हेपेटाइटिस बी पीड़ितों को जल्द दी जाएगी मुफ्त दवा

हेपेटाइटिस बी से पीड़ित लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि...

Representational Image | Pixabay- India TV Hindi Representational Image | Pixabay

नई दिल्ली: हेपेटाइटिस बी से पीड़ित लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को कहा कि हेपेटाइटिस बी से पीड़ित लोगों को निशुल्क दवा उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही एक कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। मंत्री ने एशियन पैसिफिक एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लीवर (APASL) के 27 वें वार्षिक सम्मेलन के दौरान शुक्रवार को यह घोषणा की। सरकार की यह योजना जमीन पर उतरती है तो देश के लाखों लोगों को इससे फायदा हो सकेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एशिया पैसिफिक एसोसिएशन फॉर स्टडी ऑफ लीवर और इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायलियरी साइंसेज (ILBS) ने इस 5 दिवसीय सम्मेलन का आयोजन किया है। कार्यक्रम की शुरुआत 14 मार्च को हुई थी। ILBS की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मंत्री ने हेपेटाइटिस-सी से संबंधित कार्यक्रम के क्रियान्वयन के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि बीमारी की निशुल्क दवा की उपलब्धता को अंतिम रूप दे दिया गया है और जल्द ही इस कार्यक्रम को पूरे देश में लागू किया जाएगा।

हेपेटाईटिस बी लीवर का एक संक्रमण है जो हेपेटाईटिस बी वायरस (HBV) के कारण होता है। यह रक्त द्वारा, असुरक्षित यौन संबंध द्वारा, कई बार इस्तेमाल की गई सूई और संक्रमित माता द्वारा नवजात शीशु में, गर्भावस्था के दौरान या प्रसूति के दौरान हस्तांतरित होता है। इससे पीड़ित अधिकांश वयस्क बगैर किसी समस्या के इस रोग से छुटकारा पा लेते हैं। हालांकि सही से इलाज न होने पर मामला बेहद गंभीर हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस समय भारत में लगभग 4 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी और 60 लाख से एक करोड़ 20 लाख लोग हेपेटाइटिस सी से पीड़ित हैं।

Latest Lifestyle News