A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्रेग्नेंसी के समय स्मोकिंग करना हो सकता है खतरनाक, बच्चें की सुनने की क्षमता में पड़ सकता है असर

प्रेग्नेंसी के समय स्मोकिंग करना हो सकता है खतरनाक, बच्चें की सुनने की क्षमता में पड़ सकता है असर

शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप मां बनने की योजना बना रही हैं, तो धूम्रपान छोड़ दीजिए। गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद आपके बच्चे के तंबाकू के संपर्क में आने से उसकी श्रवण शक्ति को नुकसान हो सकता है।

 smoking during pregnancy can cause hearing loss in baby- India TV Hindi  smoking during pregnancy can cause hearing loss in baby

हेल्थ डेस्क: शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर आप मां बनने की योजना बना रही हैं, तो धूम्रपान छोड़ दीजिए। गर्भावस्था के दौरान या जन्म के बाद आपके बच्चे के तंबाकू के संपर्क में आने से उसकी श्रवण शक्ति को नुकसान हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आने वाले बच्चों में 68 फीसदी श्रवण संबंधी विकारों में वृद्धि देखी गई।

 

जापान के क्योटो विश्वविद्यालय के कोजी कवाकामी ने कहा, "यह शोध साफ तौर पर दिखाता है कि गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के धुएं के संपर्क में आने और जन्म के बाद इससे बचाए रखने से बच्चों में सुनने संबंधी दिक्कतों के जोखिम को कम किया जा सकता है।"

इस शोध का प्रकाश 'पीडियाट्रिक एंड पेरीनेटल इपिडेमिओलॉजी' नामक पत्रिका में किया गया है। इसमें तीन साल के 50,734 बच्चों के आंकड़े शामिल हैं।

इस समूह में से 3.8 फीसदी सिर्फ गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान के संपर्क में आए, 3.9 फीसदी चार महीने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आए और 0.9 फीसदी गर्भावस्था के दौरान व चार महीने पर तंबाकू के संपर्क में आए बच्चे शामिल थे।

इनके नतीजों से पता चला है कि तंबाकू के संपर्क में आने से तीन साल की आयु वाले बच्चों में श्रवण शक्ति का नुकसान 4.6 फीसदी रहा, चार महीने के होने पर अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान के संपर्क में आने से संबंधित जोखिम 30 फीसदी रहा।

Latest Lifestyle News