A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जिन महिलाओं को होना हो पतला, तो करें ये काम

जिन महिलाओं को होना हो पतला, तो करें ये काम

अस्त-व्यस्त रसोई घर होने से लोग ज्यादा कुकीज खाते हैं जिससे वे ज्यादा कैलोरी ग्रहण करने लगते हैं। एक नए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक जब रसोईघर अस्त-व्यस्त हो यानी अखबार टेबल पर पड़ा हो, बरतन सिंक में रखा हो ।

weight loss- India TV Hindi weight loss

न्यूयार्क: अस्त-व्यस्त रसोई घर होने से लोग ज्यादा कुकीज खाते हैं जिससे वे ज्यादा कैलोरी ग्रहण करने लगते हैं। एक नए अध्ययन से यह खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं के मुताबिक जब रसोईघर अस्त-व्यस्त हो यानी अखबार टेबल पर पड़ा हो, बरतन सिंक में रखा हो और उधर फोन की घंटी बज रही हो तो महिलाएं ज्यादा कुकीज खाने लगती हैं।

ये भी पढ़े- जानिए कैसे, कम सोने से बढ़ सकता है गर्भावस्था में वजन

आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय की लेनी वारटेनियन का कहना है कि जिन महिलाओं का रसोईघर साफ-सुथरा हो और हर चीज करीने से रखी हो उनके मुकाबले ज्यादा कुकीज की यह मात्रा दोगुनी तक हो सकती है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि पुरुषों के मामले में भी यह सच होगा।

शोध के सहलेखक व कॉर्नेल फूड एंड ब्रैंड लैब के निदेशक ब्रायन वानसिंक ने बताया, यद्यपि ध्यान के माध्यम से हम अपने पर काबू रख सकते हैं कि ज्यादा कुकीज जैसी चीजें न खाएं। लेकिन इससे आसान तरीका यही है कि हम अपने रसोईघर को साफ-सुथरा और संगठित रखें। यह शोध कॉर्नेल फूड एंड ब्रैंड लैब की मदद से किया गया।

Latest Lifestyle News