A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ तरबूज से बनी इस स्पेशल ड्रिंक से मोटापा को कहे बाय

तरबूज से बनी इस स्पेशल ड्रिंक से मोटापा को कहे बाय

गर्मी के मौसम में तरबूज शरीर को शीतलता, ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें 92% पानी रहता है जो गर्मी से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। जानिए कैसे इससे आप मोटापा से निजात पा सकते है।

water melon- India TV Hindi water melon

हेल्थ डेस्क: गर्मी के मौसम में तरबूज शरीर को शीतलता, ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है। इसमें 92% पानी रहता है जो गर्मी से राहत दिलाने में बहुत मदद करता है। इसमें इतने गुण पाएं जाते है कि आप सोच भी नहीं सकते है। यह आपको मोटापा के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बता सकता है।

ये भी पढ़े

तरबूज में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, बी6, सी, मिनरल्स पाएं जाते है। जो कि आपको कैंसर, मोटापा के साथ-साथ पेट संबंधी समस्या, डायबिटीज जैसी समस्या से भी निजात दिलाता है।

तरबूज को खीरा के साथ मिलाकर इस ड्रिंक सा सेवन करने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेगे। इसके साथ ही नींबू आपके शरीर से अतिरिक्त फैट को हटा देगा। वहीं पुदीना आपको ठंडक पहुंचाएगा। इसके साथ ही ये आपको पेट संबंधी समस्या से भी निजात दिलाएगा। वही काली मिर्च में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाई जाती है। जो कि आपके पाचन तंत्र को सही रखेगा। जानिए कैसे तरबूज में खीरा, नींबू का रस मिलाकर इस ड्रिंक का बनाने की विधि के बारें में।

हमें चाहिए

  • आधा छोटे आकार का तरबूज
  • एक खीरा
  • एक मुट्ठी पुदीना की पत्ती
  • एक नींबू
  • एक चुटकी नमक और काली मिर्च

ऐसे बनाएं इस ड्रिंक को
सबसे पहले तरबूज को छोटे-छोटे स्लाइस में काट लें। इसके बाद इस ग्राइंडर में डाल दें। इसके साथ ही इसमें खीरा छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर, पुदीना, नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। फिर इसे किसी जार में निकाल लें और इसमें नमक और काली मिर्च डालें और कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रीज में रख दें।  इसके बाद इसका सेवन करें। 

Latest Lifestyle News