A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी सूजी की कचौड़ी

Recipe: ऐसे बनाएं टेस्टी सूजी की कचौड़ी

कचौडियां कई तरह की बनाई जाती है जैसे कि आलू, मटर, पनीर आदि के कचौड़ियां अपने बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से खाया होगा। सभी की आदत होती है कि कुछ नया बनाने की। अगर आपकी भी यही आदत है, तो ट्राई करें सूजी की कचौड़िया। जो खाने में बहुत ही टेस्टी और हेल्दी हो

suji ki kachori- India TV Hindi suji ki kachori

रेसिपी डेस्क: कचौडियां कई तरह की बनाई जाती है जैसे कि आलू, मटर, पनीर आदि के कचौड़ियां अपने बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से खाया होगा। सभी की आदत होती है कि कुछ नए पकवान बनाने की। अगर आपकी भी यही आदत है, तो ट्राई करें सूजी की कचौड़िया। जो खाने में बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती है। (Recipe: ऐसे बनाए टेस्टी पनीर गार्लिक कबाब)

सामग्री
1. एक कप सूजी
2. स्वादानुसार नमक
3. एक छोटी चम्मच अजवाइन

भरावन के लिए
4. छह उबले, मैश किए हुए आलू
5.एक कटोरी हरी मटर
6. दो लाल शिमला मिर्च
7. दो पीली शिमला मिर्च
8. दो हरी शिमला मिर्च
9. एक बारीक कटा हुआ प्याज
10. कद्दूकस किया हुआ छोटा टुकड़ा अदरक
11. एक चम्मच जीरा
12. दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च
13. एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर
14. एक चम्मच चाट मसाला
15. एक चम्मच गरम मसाला
16. तलने के लिए तेल

ऐसे बनाएं सूजी की कचौड़ी
सबसे पहले एक पैन में तेल, नमक, अजवाइन डालकर धीमी में गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं तो इसमें सूजी डालकर अच्छी करीके से चलाते रहे। जब पानी सुख जाएं तो गैस बंद कर हे और इसे प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। फिर इसमें जीरा, अदरक और हरी मिर्च डालकर भूनें। जब जीरा भुन जाएं तो इसमें सभी सब्जियां और मसाले डाल दें और अच्छी तरह से पका कर भुन लें।

दूसरी और सूजी ठंडा हो गया होगा। इसे हाथ में थोड़ा सा तेल लगाकर अच्छी तरीके से गूंथ लें। अब इसकी लोई बना लें। इसके बाद लोई लेकर हथेलियों के बीच दबाते हुए थोड़ा फैलाएं और बीच में भरावन भरकर इसे कचौड़ी की शेप में बंद कर दें। इसी तरह सभी कचौडियां बना लें। इसके बाद एक कडाही में तेल डालकर तेज आंच में गर्म करें। जब ये गर्म हो जाएं तो इसमें कचौडियों को सुनहरा होने तक तल लें। आपकी सूजी की कचौड़ी बनकर तैयार है। इसे आप टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें।

Latest Lifestyle News