A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: इस डिफरेंट स्टाइल से घर पर बनाएं सूजी का रसीला हलवा, स्वाद होगा लाजवाब

Recipe: इस डिफरेंट स्टाइल से घर पर बनाएं सूजी का रसीला हलवा, स्वाद होगा लाजवाब

आज हम आपको सूजी के हलवे की ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आपने अगर इस तरह से एक बार भी घर पर बना लिए तो खाने वाला अपनी उंगलुलियां चाटते रह जाएगा।

suji ka halwa- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/HEAVENFORFOODIES2021 suji ka halwa

सूजी का हलवा तो आप सबने कई बार घर पर बनाया होगा और खाया भी होगा। लेकिन आज हम आपको सूजी के हलवे की ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आपने अगर इस तरह से एक बार भी घर पर बना लिया तो खाने वाला अपनी उंगलियां चाटते रह जाएगा। अब आप कहेंगे कि सूजी के हलवे में ऐसा क्या डिफरेंट स्टाइल है बनाने में, तो जनाब, जरा एक बार इस तरह से बनाकर तो देखिए सूजी के हलवे को..इसका स्वाद ना केवल अलग होगा बल्कि ये काफी रसीला भी होगा। जानें सूजी के हलवे को बनाने की आसान और डिफरेंट रेसिपी। 

सूजी का हलवा बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • सूजी
  • चीनी
  • ड्राई फ्रूट्स- चिरौंजी, बादाम, काजू
  • खाने वाला पीला रंग
  • पानी
  • देसी घी

बनाने की विधि- सबसे पहले आपको जितने लोगों के लिए सूजी बनानी है उतनी सूजी निकाल लें। यहां पर दो लोगों के लिए सूजी का हलवा बना रहे हैं तो एक कटोरी सूजी ली है। अब पहले कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब उसमें देसी घी कम से कम आधा कटोरी डालें। घी के हल्का गरम होते ही उसमें सूजी डाल दें। सूजी को कंछुल से चलाते रहे ताकि वो नीचे से ना लग जाए। 

दूसरी तरफ एक बर्तन में डेढ़ गिलास पानी को डालें। अब इस बर्तन को धीमी आंच पर चढ़ाएं। इसमें अब आधी कटोरी से थोड़ी ज्यादा चीनी डालें। अगर आप और ज्यादा मीठा हलवा खाना चाहते हैं तो चीनी की मात्रा बढ़ा दें। अब इसमें चिरौंजी डालें। इसके साथ ही मेवे में बादाम और काजू के छोटे-छोटे टुकड़े डालें। अब कंछुल से इसे चलाएं। इसके बाद जैसे ही पानी में दो खौल आ जाए तो गैस को बंद कर दें। अब इसमें खाने वाला पीला रंग दो बूंद डालें। 

उधर सूजी जैसे ही हल्की सी भूरी हो जाए तो इस पानी को उसमें डाल दें। इसके बाद कंछुली से चलाएं और गैस को धीमी ही रहने दें। करीब 5 मिनट बाद आप देखेंगे सूजी ने पानी सोख लिया होगा। सूजी के हलवे को हल्का सा गीला रखना चाहते हैं तो पानी को पूरा ना सुखाएं और गैस को बंद कर दें। आपका सूजी का रसीला हलवा तैयार है इसे आप सर्व करें। 

 

 

 

 

 

Latest Lifestyle News