A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा संडे रेसिपी: घर पर बनाइए टेस्टी खांडवी, ये है आसान सी विधि

संडे रेसिपी: घर पर बनाइए टेस्टी खांडवी, ये है आसान सी विधि

संडे को ब्रेकफस्ट में आप बना सकते हैं खांडवी। बेहद आसान और स्वादिष्ट है ये डिश और सबसे खास बात लॉकडाउन में घर पर उपलब्ध सामानों से बनाई जा सकती है खांडवी।

<p><span style="color: #626262; background-color:...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खांडवी रेसिपी

लॉकडाउन में अगर आप बाहर जाकर स्वादिष्ट खाना नहीं खा पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको घर पर ही गुजरात और महाराष्ट्र की डिश खांडवी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये बेहद आसान है और बहुत जल्द ही इसे आप बना सकते हैं। इस रेसिपी की खास बात ये है कि ये हेल्दी होने के साथ स्वादिष्ट भी होती है और सबसे बड़ी चीज की आपके घर में मौजूद चीजों से ही ये रेसिपी बनकर तैयार हो जाएगी यानी कि आपको कुछ खास सामग्री बाहर से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं होगी।

आवश्यक सामग्री 

बेसन - आधा कप 
फेंटा हुआ दही-  आधा कप
नमक- स्वादानुसार
हल्दी- एक चौथाई चम्मच 
अदरक पेस्ट -1 छोटा चम्मच
तेल- 2 छोटे चम्मच 
राई - आधा चम्मच 
हरी मिर्च - 1 
हरा धनिया- 1 चम्मच बारीक कटा हुआ
करी पत्ता- 10 से 15 पत्ते
ताजा नारियल - आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ

विधि

खांडवी के लिए मिक्सर जार में बेसन, फेंटा हुआ दही, नमक, अदरक पेस्ट, हल्दी पाउडर और 1 कप पानी डाल कर मिक्सर चला दीजिए। अगर मिक्सर ना हो तो हाथ से भी घोल तैयार कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखना है कि घोल मे गांठ ना पड़े। घोल तैयार होने के बाद इसे पकाने के लिए गैस पर रखें। कलछल से लगातार चलाते रहें 5 मिनट में ये घोल गाढ़ा हो जाएगा।

Image Source : india tvखांडवी रेसिपी

इसके बाद गैस बंद कर दीजिए और 2-3 थालियां उल्टी करके रख दीजिए। खांडवी के घोल को पतला-पतला फैला दीजिए, इसके बाद ठंडा होने दीजिए। जब ठंडा हो जाए तो इस परत को चाकू की मदद से पट्टियों की तरह काट लीजिए। इसमें कुछ कद्दूकस किए हुए नारियल डाल दीजिए। इसके बाद पट्टियों का रोल बना दीजिए। एक पट्टी में दो रोल बनेंगे। 

Image Source : india tvखांडवी रेसिपी

Image Source : india tvखांडवी रेसिपी

अब छोटी सी कढ़ाई या तड़का पैन लेकर तेल डालिए, गरम तेल में राई डालिये और भुनने के बाद गैस बंद कर दीजिए। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च और करी पत्ता डालिए और इस तड़के को खांडवी के ऊपर डाल दीजिए। इसके बाद कद्दूकस किया हुआ नारियल और हरे धनिये को खांडवी के ऊपर डालकर सजा दीजिए। आपकी स्वादिष्ट खांडवी तैयार है। इसे आप सॉस या खट्टी मीठी चटनी के साथ खा सकते हैं।

Image Source : india tvखांडवी रेसिपी

Latest Lifestyle News