A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: घर पर इस दिशा में लगाएं दर्पण, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा

Vastu Tips: घर पर इस दिशा में लगाएं दर्पण, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा

वास्तु शास्त्र में और फेंगशुई में भी इसका बहुत महत्व है। सही दिशा में सही ढंग से लगाया गया दर्पण वास्तु के अच्छे परिणाम देने में सहायता करता है और वास्तु दोषों से भी छुटकारा दिलाता है।

Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं दर्पण, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ASTONISHING.INTERIORS Vastu Tips: इस दिशा में लगाएं दर्पण, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा

वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए दर्पण के बारे में।  दर्पण का सामान्यतः अर्थ है- चेहरा देखने वाला शीशा, लेकिन वास्तु शास्त्र में और फेंगशुई में भी इसका बहुत महत्व है। सही दिशा में सही ढंग से लगाया गया दर्पण वास्तु के अच्छे परिणाम देने में सहायता करता है और वास्तु दोषों से भी छुटकारा दिलाता है। 

दर्पण का जितना महत्व आंतरिक साज-सज्जा के लिये है, उतना ही वास्तु की दृष्टि से भी है। चीनी वास्तु में भी दर्पण का प्रयोग सृजनात्मक ऊर्जा के अच्छे प्रभावों को बढ़ाने के लिये, उसके प्रवाह को नियंत्रित करने के लिये और नकारात्मक ऊर्जा को पलटकर उसके प्रभाव को खत्म करने के लिये किया जाता है। दर्पण लगाने के लिये वह स्थान सबसे अच्छा माना जाता है, जहां उत्तर और पूर्व दिशाएं मिलती हों। 

अन्य खबरों के लिए करे क्लिक

Vastu Tips: घर का निर्माण कराते समय ध्यान रखें ये बातें, हमेशा बनी रहेगी खुशहाली

Vastu Tips: घर में कमरे बनवाते समय ध्यान रखें ये बातें, आएगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips: भूलकर भी मंदिर में न रखें इस तरह की मूर्तियां, होगा अशुभ

Vastu Tips: भूलकर भी मंदिर में न लगाएं ये तस्वीरें, बढ़ सकती है मुश्किलें

Vastu tips: घर के मंदिर में कराएं इस रंग का पेंट, पूजा करते समय मिलेगी शांति

Vastu Tips: घर में इस दिशा में रखें इलेक्ट्रानिक चीजें, सेहत रहेगी सही

Latest Lifestyle News