Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी इस दिशा में न...

भूलकर भी इस दिशा में न रखें झाड़ू, होगा नुकसान ही नुकसान

। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है बल्कि यह घर की दरिद्रता को भी भगाती है और साथ ही घर में सुख-समृद्धि को बढ़ाती है। लेकिन यहां एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है और वो है झाडू की दिशा। जानिए किस दिशा में रखना चाहिए और किस दिशा में नहीं....

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 24 Jan 2018, 18:59:28 IST

धर्म डेस्क: जिस तरह घर में रखी हर चीज़ का अपना एक अलग महत्व होता है, उसी तरह घर में रखी झाडू का भी बहुत महत्व है। झाड़ू को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। झाडू न सिर्फ गंदगी को साफ करती है बल्कि यह घर की दरिद्रता को भी भगाती है और साथ ही घर में सुख-समृद्धि को बढ़ाती है। लेकिन यहां एक बात पर ध्यान देने की जरूरत है और वो है झाडू की दिशा।

इस दिशा में रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार जहां झाडू की सही दिशा दरिद्रता को दूर करती है, वहीं झाडू को गलत दिशा में रखने से बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू को रखने के लिए दक्षिण-पश्चिम दिशा का कोना या पश्चिम दिशा का चुनाव करना ठीक रहता है। इस दिशा में झाडू रखने से निगेटिव एनर्जी नहीं फैलती।

broom

इस दिशा में न रखें
वास्तु शास्त्र के अनुसार झाडू रखने के लिए दक्षिण - पश्चिम दिशा का कोना या पश्चिम दिशा का चुनाव करना ठीक होता है। जबकि घर के ईशान कोण, यानि उत्तर-पूर्व दिशा में झाडू कभी भी नहीं रखनी चाहिए। इस दिशा में झाडू रखने से घर की सुख-शांति कहीं गायब हो जाती है और घर के सदस्यों की तरक्की में बाधा आने लगती है।

झाडू की दिशा का ख्याल रखने के अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि झाडू को कभी भी खड़ा करके ना रखें और साथ ही झाडू को ऐसी जगह पर रखें, जहां घर में आने-जाने वालों की नजर उस पर ना पड़े।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन