A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र विवाह में आ रही है किसी भी तरह की अड़चन, तो नवरात्र के छठे दिन जरुर करें ये खास उपाय

विवाह में आ रही है किसी भी तरह की अड़चन, तो नवरात्र के छठे दिन जरुर करें ये खास उपाय

देवी मां की उपासना उन लोगों के लिये बेहद ही लाभकारी है, जो बहुत समय से अपने लिये या अपने बच्चों के लिये शादी का रिश्ता ढूंढ रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है। अतः अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं, तो आज के दिन मां कात्यायनी की उपासना करके आपको लाभ जरूर उठाना चाहिए और वो आप कैसे उठा सकते हैं, ये सब हम आपको बतायेंगे।

Chaitra navratri- India TV Hindi Chaitra navratri

धर्म डेस्क: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को नवरात्र का छठा दिन है। आज देवी दुर्गा के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूडा-अर्चना की जाती है। कहते हैं मां कात्यायनी की उपासना से व्यक्ति को किसी प्रकार का भय या डर नहीं रहता और उसे किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ता।

सबसे बड़ी बात, देवी मां की उपासना उन लोगों के लिये बेहद ही लाभकारी है, जो बहुत समय से अपने लिये या अपने बच्चों के लिये शादी का रिश्ता ढूंढ रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है। अतः अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं, तो आज के दिन मां कात्यायनी की उपासना करके आपको लाभ जरूर उठाना चाहिए और वो आप कैसे उठा सकते हैं, ये सब हम आपको बतायेंगे।

आज दोपहर 03 बजकर 32 मिनट तक शोभन योग रहेगा। शुभ कार्यों के लिये और कहीं बाहर यात्रा पर जाने के लिए ये योग बड़ा ही अच्छा माना जाता है। इस योग में यात्रा करने से किसी प्रकार की असुविधा नहीं होती और व्यक्ति को आनंद की अनुभूति होती है। साथ ही जिस भी कामना से यात्रा की जाती है, वह कामना भी पूरी होती है। शोभन योग के अलावा आज सुबह 10 बजकर 25 मिनट तक सारे काम बनाने वाला रवि योग भी रहेगा अतः आप आज के दिन इन दोनों योग का फायदा उठा सकते हैं। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से इन खास उपायों के बारें में।

  • अगर आप अपने लिये एक सुयोग्य वर की तलाश में हैं, एक ऐसे वर की तलाश जो चेहरे के साथ ही मन और विचारों से भी सुंदर हो, तो आज के दिन आपको मां कात्यायनी के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए और वो मंत्र इस प्रकार है -     

ऊँ क्लीं कात्यायनी महामाया महायोगिन्यघीश्वरी,
नन्द गोप सुतं देवि पतिं मे कुरुते नमः।।

आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको जल्द ही अपने लिये एक सुयोग्य वर या कहें एक ऐसा पति मिलेगा, जो सूरत के साथ ही सीरत से भी अच्छा होगा।

  • जिन लोगों की कन्या के विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, जिन्हें अपनी कन्या के लिये रिश्ता नहीं मिल पा रहा है या रिश्ते तो बहुत मिल रहे हैं, लेकिन अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो आज के दिन मां कात्यायनी का आशीर्वाद लेकर आपको पहले बताये गये मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र एक बार फिर से आपको बता दूं -   

ऊँ क्लीं कात्यायनी महामाया महायोगिन्यघीश्वरी,
नन्द गोप सुतं देवि पतिं मे कुरुते नमः।।

इस प्रकार मंत्र का जप करने से आपकी कन्या के विवाह में आ रही परेशानियां दूर होगी और बहुत जल्द ही आपको अपनी बेटी के लिये अच्छा रिश्ता भी मिलेगा।

  • जिन लड़कों की शादी अभी तक नहीं हुई है और जो अपने लिये सुंदर, सुशील लड़की या कहें जीवन संगिनी या पत्नी की तलाश में हैं, उन लोगों को आज के दिन इस विशेष मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -   

पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्त अनुसारिणीम्।
तारिणीं दुर्ग संसार सागरस्य कुलोद्भवाम्।।

आज के दिन इस मंत्र का जप करने से आपको जल्द ही अपने लिये एक सुंदर और समझदार पत्नी मिलेगी, जिससे आपका जीवन आनन्द से भर जायेगा।

11 अप्रैल राशिफल: नवरात्र के छठे दिन इन राशियों के जातक रहें संभलकर, होगी हानि

Chaitra Navratri 2019: नवरात्र के छठे दिन होती है मां कात्यायनी की पूजा, जानें मंत्र और पूजन विधि

 

Latest Lifestyle News