A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चाणक्य नीति: दिखें ये 3 स्थिति, तो समझें आपकी किस्मत खराब

चाणक्य नीति: दिखें ये 3 स्थिति, तो समझें आपकी किस्मत खराब

आचार्य ने अपनी कुछ नीतियों के बारें में बताया है। जिसमें ऐसे हालात सामने आते है। जिसमें आपको सच में इस बात का विश्वास करना चाहिए कि आपकी किस्मत खराब है। जानिए आचार्य के इन गूढ़ विचारों के बारें में।

chanakya niti- India TV Hindi chanakya niti

धर्म डेस्क: हम अपने जीवन में कई ऐसे काम करते है। जिनसे कारण ऐसे परेशानियों का सामना करना पडता है। जिनके बारें में हमने कभी सोचा भी नहीं होगा। कभी-कभी हमारे साथ ऐसी घटनाएं घट जाती है। जब हमे लगता है कि हमारी किस्मत खराब है। किस्मत खराब होना यानी कि हमारी इच्छानुसार काम न होना। जो आपने सोचा वह न होना।

ये भी पढ़े-

आचार्य चाणक्य ने दुनिया को कई ऐसी बातें बताई है। जिनका पालन करने से आपको अपनी जीवन में कभी भी असपलता प्राप्त नहीं होगी। आचार्य ने धर्मनीति के साथ-साथ कूटनीति और राजनीति का पाठ पूरी दुनिया को पढ़ाया है। आचार्य चाणक्य ने अपनी एक नीति में ऐसी परेशानियों के बारें में बताया जिसके होने पर व्यक्ति कह सकता है कि दुनिया की सबसे बड़ी परेशानियां उनके ऊपर आ पड़ी है। इसी तरह आचार्य ने अपनी कुछ नीतियों के बारें में बताया है। जिसमें ऐसे हालात सामने आते है। जिसमें आपको सच में इस बात का विश्वास करना चाहिए कि आपकी किस्मत खराब है। जानिए आचार्य के इन गूढ़ विचारों के बारें में।

किसी दूसरें व्यक्ति पर निर्भर रहना
आचार्य चाणक्य ने बताया कि किसी दूसरें व्यक्ति पर निर्भर यानि उसी का दिया खाना आदि खाता है तो उसका जीवन नर्क के समान होता है। उसकी जैसी किस्मत किसी कि खराब नही होती है। इसलिए व्यक्ति के हमेशा कर्मशील रहना चाहिए।

मेहनत का फल दूसरे के हाथ लगना
किसी व्यक्ति का मेहनत से कमाया हुआ धन उसके दुश्मनों के हाथ में चले जाए तो वह बर्बाद हो जाता है। क्योंकि उसका दुश्मन वह धन उसी के विरूद्ध उपयोग करेगा। जिससे कि वह पराजित होगा और अपनी व अपने परिवार की जीविका ठीक ढंग से नहीं चला पाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News