A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र कड़वा सच बोलने से पहले करें ये काम, नहीं तो आपका होगा भारी नुकसान

कड़वा सच बोलने से पहले करें ये काम, नहीं तो आपका होगा भारी नुकसान

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti - चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियों और विचारों को जिसने भी जीवन में जगह दी वो सफलता के पथ पर अग्रसर है। अगर आप भी सफलता के मार्ग पर चलना चाहते हैं तो आचार्य चाणक्य के इन विचारों को जीवन में गांठ बांध लें। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार सच पर आधारित है।

"सत्य भी यदि अनुचित है तो उसे नहीं कहना चाहिए।" आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने अपने इस कथन में कड़वे सच का जिक्र किया है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि अगर सत्य कड़वा है तो हमेशा बोलने से बचना चाहिए। ऐसा करना आप पर भारी पड़ सकता है। कई लोगों को हमेशा सच बोलने की आदत होती है। वो औरों की तरह मिठ बोले नहीं होते। ऐसे लोग भले ही दिल के साफ होते हैं लेकिन वो अपने एक सच के चक्कर में अपने दुश्मन खुद ही बना लेते हैं। यहां तक कि ऐसे लोगों से लोग बचना भी पसंद करते हैं। 

असल जिंदगी में ऐसे कई लोगों से आपका पाला पड़ेगा। बचपन से हमें यही सिखाया जाता है कि हमेशा सच बोलना चाहिए, ये सही भी है। लेकिन कई बार आपको सच परेशानी में भी डाल सकता है। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आप झूठ बोले। मतलब सिर्फ इतना है कि अगर आपको सच पता है और वो किसी के दिल को ठेस पहुंचा सकता है तो उसे समय देखते हुए ही बोले। ऐसा इसलिए क्योंकि सच हमेशा कड़वा होता है। अगर उस सच से सामने वाले की पोल-पट्टी खुल जाए तो ऐसा सच सामने वाले व्यक्ति पर भारी पड़ सकता है और वो आपका दुश्मन भी बन सकता है। 

आजकल के जमाने में सच बोलने वाले व्यक्ति से हर कोई कतराता है। जो व्यक्ति हमेशा सच बोलता है उसे किसी भी बात का कोई डर नहीं होता। उसे लगता है कि वो क्यों सच को दुनिया से छिपाए। अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो वो ठीक है। लेकिन कुछ सच ऐसे होते हैं जिनके खुलासे के बाद कई घर तबाह हो जाते हैं। यहां तक कि कई रिश्तों के बीच दरार भी पड़ जाती है। इसलिए ऐसा सच बोलने से अगर आप बचेंगे तो खुश रहेंगे।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कपटी मनुष्य का ऐसा बर्ताव होता है खतरे का संकेत, अगर जान गए आप खुद को बचाना होगा आसान मूर्ख व्यक्ति इस अनमोल चीज का मोल कभी नहीं समझ पाता, फंस गए इसमें तो हो जाएगा बंटाधार

 

इन दो चीजों की मनुष्य को कभी नहीं करनी चाहिए चिंता, वरना दांव पर लग जाता है वर्तमान भी

Latest Lifestyle News