A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: स्वभाव में है इस एक चीज़ की कमी तो खतरे में पड़ सकता है वर्तमान और भविष्य, करें सुधार

Chanakya Niti: स्वभाव में है इस एक चीज़ की कमी तो खतरे में पड़ सकता है वर्तमान और भविष्य, करें सुधार

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

chanakya niti - India TV Hindi Image Source : INDIA TV चाणक्य नीति

Highlights

  • स्वभाव में धैर्य की कमी से खतरे में रहता है वर्तमान और भविष्य।
  • शारीरिक आकर्षण के बजाय स्वभाव के आधार पर चुनें जीवनसाथी।
  • नौकरी करने से पहले मालिक के स्वभाव को भाप लें।

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार जीवन में विभिन्न परिस्थियों के दौरान धैर्य रखने को लेकर है। 

चाणक्य नीति: जननी के अलावा हर व्यक्ति के जीवन में होती हैं पांच माएं, हमेशा करें सम्मान

'जो धैर्यवान नहीं उसका न वर्तमान है न भविष्य': आचार्य चाणक्य 

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जीवनसाथी का चुनाव करते समय केवल शारीरिक आकर्षण ही नहीं देखना चाहिए। अक्सर ऐसा होता है कि पुरुष सुंदर जीवनसाथी पाने के चक्कर में अपने पार्टनर के गुणों को नहीं देख पाते हैं जिस वजह से उन्हें जीवन में दुखों का सामना करना पड़ता है। इसलिए विवाह के लिए रूप नहीं संस्कार को प्रमुखता देनी चाहिए। जीवनसाथी का चुनाव करते समय उसमें धैर्य के गुण की भी जरूर परख कर लें। धैर्यवान व्यक्ति अपने हर काम को अच्छे से कर पाता है। गुस्सा किसी भी रिश्ते या काम को बर्बाद कर देता है।

इसके अलावा चाणक्य का कहना है कि जहां आप नौकरी करें वहां सबसे पहले मालिक स्वभाव को जरूर जान लें। अच्छे स्वभाव वाले मालिक के साथ आप शांति के साथ नौकरी कर पाएंगे वरना समय-समय पर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

चाणक्य नीति के अनुसार नौकरी, व्यापार और शादी में सिर्फ उन्हीं को सफलता मिलती है जिनका व्यवहार कुशल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें ये बताने की जरूरत नहीं होती कि कब, कौन सा कदम सही साबित होगा।  

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

चाणक्य नीति: इस तरह से कमाए गए धन को हमेशा त्याग देना चाहिए, नहीं तो होगा पछतावा

Chanakya Niti: इन 3 तरह के स्वभाव वाले लोगों के साथ रहने का मतलब है मौत को गले लगाना

Chanakya Niti: एक छोटी सी गलती आपकी सभी अच्छाइयों पर फेर सकती है पानी, दोहराने से बचें

Latest Lifestyle News