A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Diwali Rangoli 2018: इस दीवाली घर पर बनाएं लेटेस्ट और खूबसूरत रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन

Diwali Rangoli 2018: इस दीवाली घर पर बनाएं लेटेस्ट और खूबसूरत रंगोली, देखें सिंपल डिजाइन

किसी भी शुभ काम या फिर किसी त्योहार में रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है। दिवाली पर अधिकतर घरों में मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जाती है।  देकें लेटेस्ट डिजाइन।

Diwali Rangoli Design- India TV Hindi Image Source : INSTRAGRAM/SNEHA J Diwali Rangoli Design

नई दिल्ली: किसी भी शुभ काम या फिर किसी त्योहार में रंगोली बनाने की परंपरा काफी पुरानी है। दिवाली पर अधिकतर घरों में मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंगोली बनाई जाती है।  इस मुख्य उद्देश्य सजावट तो होता ही है साथ ही इससे घर में सौभाग्य आता है। विवाह हो, त्योहार हो या फिर कोई भी शुभ मुहूर्त हो रंगोली हर घर में बनाई जाती है। मुख्य रुप से सबसे ज्यादा रंगोली तमिलनाडु, महाराष्ट्र और गुजरात जैसे शहरों में बनाई जाती है लेकिन यह अब अधिकतर जगहों पर बनाई जाने लगी है।

आपको याद हो कि जब घर में पूजा की जाती है तो कलश सहित पूजा में भगवान स्थापित करने से पहले आटा से रंगोली बनाई जाती है। उसके बाद ही स्थापना की जाती है। आटा से रगोली बनाना शुभ माना जाता है लेकिन आज के समय में मार्केट में विभिन्न रंग मिलने लगे है। जिसके कारण रंगोली और भी खूबसूरत बना सकते है।

Diwali Rangoli Design

आइए जानते हैं इस बार दिवाली पर कौन से ऐसे बेस्ट रंगोली डिजाइन हैं जो ट्रेंड में रहने वाले हैं।

Diwali Rangoli Design

Diwali Rangoli Design

Diwali Rangoli Design

Diwali Rangoli Design

Latest Lifestyle News