A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Hanuman Jayanti 2018: हनुमान जंयती के दिन ये काम करना पड़ता सकता महंगा, बजरंगबली हो जाएंगे रुष्ट

Hanuman Jayanti 2018: हनुमान जंयती के दिन ये काम करना पड़ता सकता महंगा, बजरंगबली हो जाएंगे रुष्ट

हनुमान जयंती 2018: बजरंग बली की पूजा करते समय बहुत सारी सावधानियां बरतनी चाहिए। जिससे वह आसे जल्द प्रसन्न हो। जानिए ऐसे कौन से काम है जिन्हें भलूकर भी नहीं करना चाहिए।

<p>Hanuman Jayanti 2018</p>- India TV Hindi Hanuman Jayanti 2018

धर्म डेस्क: 31 मार्च, शनिवार 2018 को हनुमान जयंती बहुत ही धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। जो कि चैत्र मास की पूर्णिमा को पड़ रहा है। इस साथ ही इस बार शनिवार के दिन पड़ने के कारण इस दिन का महत्व और बढ़ गया है।

शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। इस दिन रात्रि के समय भगवान की पूजा करना ज्यादा फलदायी होती है। इस दिन भगवान को प्रसन्न करने के लिए हम कई उपाय करते है लेकिन इसमें हम ऐसे नियम भूल जाते है। जिसके कारण आपकी पूजा का फल नहीं मिलता है। साथ ही भगवान रुष्ट हो जाते है।

बजरंग बली की पूजा करते समय बहुत सारी सावधानियां बरतनी चाहिए। जिससे वह आसे जल्द प्रसन्न हो। जानिए ऐसे कौन से काम है जिन्हें भलूकर भी नहीं करना चाहिए।

  • अगर आपने हनुमान जयंती के दिन व्रत रखा है तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन किसी भी प्रकार का नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। चाहे वह सेंधा नमक ही क्यों न हो।
  • अगर आप किसी मीठी चीज का दान दे रहें है तो याद रखें कि मिठाई का सेवन न करें।  
  • इस दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़ें पहनकर पूजा न करें। इसके बदले आप पीले या फिर लाल रंग के कपड़े पहने।
  • हनुमान जी की पूजा करते समय और व्रत में शुद्धता का पूरा ध्यान रखें। साथ ही ब्रह्मचर्य का पालन इस दिन जरुर करें।  
  • शुद्ध होकर ही भगवान की पूजा करें, नहीं तो आपकी पूजा का फल नहीं मिलेगा।

Latest Lifestyle News