A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Gandhi Jayanti 2018: 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर इन GIF मैसेजेस, quotes, messages से करें 'बापू' को याद

Gandhi Jayanti 2018: 2 अक्टूबर गांधी जयंती पर इन GIF मैसेजेस, quotes, messages से करें 'बापू' को याद

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जिन्हें 'बापू' भी बुलाते हैं, हर साल की तरह इस साल भी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पूरे देश में मनाई जाएगी।

<p>महात्मा गांधी</p>- India TV Hindi महात्मा गांधी

नई दिल्ली: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जिन्हें 'बापू' भी बुलाते हैं, हर साल की तरह इस साल भी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पूरे देश में मनाई जाएगी। आज इस खास अवसर पर हम महात्मा गांधी से जुड़े कुछ खास बातों का जिक्र करेंगे। महात्मा गांधी का पूरा नाम था मोहन दास करमचंद गांधी। भारत की आजादी में इनका महत्वपूर्ण योगदान था। लेकिन गांधी जी की एक खास गुण की वजह से उनकी जगह हमेशा से दूसरे नेताओं से अलग रहा है। वह खास चीज थी उनका अहिंसा और सत्याग्रह पर विश्वास। भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक गांधी जयंती को भी राष्ट्रीय छुट्टी में शामिल की गई है। राष्ट्रपति महात्मा गाधी के बारे में जितना बोले वह कम है लेकिन इस खास अवसर पर एक बात तो कहना बनता है। महात्मा गांधी अपने आप में एक विचार हैं जो इतने सालों के बाद भी लोगों के दिलों में बसते हैं। आपने अक्सर ध्यान दिया होगा अक्सर सीधे-सादे लोगों को कहा जाता है कि यह तो गांधी है या गांधीगीरी जैसे शब्द यूज किये जाते हैं। इस शब्द से आप यह अर्थ निकाल सकते हैं कि गांधी से हमारे बीच नहीं है लेकिन आज भी इनके विचार हमारे सबके बीच में है हमारे दिल में है।

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी

Latest Lifestyle News