A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Vastu Tips: रसोईघर में ही करते हैं अनाज का भंडारण तो 'वायव्य कोण' है सबसे बेहतर, जानिए वजह

Vastu Tips: रसोईघर में ही करते हैं अनाज का भंडारण तो 'वायव्य कोण' है सबसे बेहतर, जानिए वजह

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए वास्तु शास्त्र के हिसाब से होटल के रसोईघर में अनाज भंडारण व डायनिंग रूम में क्या महत्व है। 

<p>Vastu Tips</p>- India TV Hindi Vastu Tips

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए वास्तु शास्त्र के हिसाब से होटल के रसोईघर में अनाज भंडारण व डायनिंग रूम में क्या महत्व है। होटल में रसोई के सामान की खरीददारी इकट्ठी ही कर ली जाती है। इस सारे सामान को रखने के लिये एक भंडार घर की जरूरत पड़ती है जहां पर सुरक्षित ढंग से अनाज और बाकी सामान को रखा जाता है। अगर आप रसोईघर में ही अनाज भंडारण के लिये जगह बनाना चाहते हैं तो इसके लिये रसोईघर का वायव्य कोण सबसे अच्छा रहता है।

इस कोण में सामान रखने से सब व्यवस्थित भी रहता है और आपके भंडार घर में कभी किसी चीज की कमी भी नहीं रहती। अगर कोई सामान ऐसा है जो आपको बहुत लंबे समय तक रखना है तो इसके लिये नैत्रत्य कोण का चुनाव करना अच्छा रहता है।

इसके अलावा अगर आप रसोईघर से अलग भंडारण का कमरा बनवाना चाहते हैं तो इसके लिये दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण या पश्चिम दिशा का चुनाव करना चाहिए। जबकि डाइनिंग हॉल के लिये पश्चिम दिशा का चुनाव करना बेहतर ऑप्शन है। कल हम बात करेंगे होटल में वेटिंग रूम और कॉन्फ्रेंस हॉल के बारे में।

Latest Lifestyle News