A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र इस दिशा में रखे गैस का चूल्हा, कभी नहीं आएगी गरीबी....

इस दिशा में रखे गैस का चूल्हा, कभी नहीं आएगी गरीबी....

जिसमें कल हमनें आपको बताय था कि वास्तु के मुताबिक रसोईघर का निर्माण किस दिशा में उचित रहता है वही आज हम आपको बताएंगे....

<p>vastu tips</p>- India TV Hindi vastu tips

जिसमें कल हमनें आपको बताय था कि वास्तु के मुताबिक रसोईघर का निर्माण किस दिशा में उचित रहता है वही आज हम आपको बताएंगे कि रसोईघर में चूल्हा, ओवन या दूसरी जरूर वस्तुएं किस दिशा में रखना उपयुक्त माना गया है। किचन में चूल्हा, बर्नर, स्टोव या ओवन अग्नि कोण या फिर पूर्व दिखा में ही रखना उचित माना जाता है।

स्लैब पर सामान इस तरह रखें कि खाना बनाते समय मुंह पूर्व दिशा की ओर हो। वहीं किचन में वॉशबेसिन ईशान कोण में, फ्रिज पश्चिम दिशा में और हीटर आग्नेय कोण में लगाना चाहिए। वही मिक्सी, टोस्टर व इस तरह के आइटम उत्तर पश्चिम में रखने उपयुक्त माने गए हैं। वहीं एक बात का ध्यान जरूर रखे कि रसोई घर कभी भी पूजाघर, शयनकक्ष, शौचालय व स्नानघर के ऊपर या नीचे नहीं बनाना चाहिए।

कहा जाता है कि वास्तु के अनुसार जिस दिशा में गैसा चूल्हा रखा जाता है वह दिशा अग्निदेव की होती हैं। इस दिशा में गैस का चूल्हा रखने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती हैं। साथ ही गैस या आग से संबंधित होने वाले हादसे की संभावना ना के बराबर हो जाती हैं।

Latest Lifestyle News