A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं न पहनें इस रंग के कपड़े, होता है अपशगुन

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं न पहनें इस रंग के कपड़े, होता है अपशगुन

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को कुछ रंग के कपड़ों का प्रयोग करने से परहेज करना चाहिए।

<p>करवा चौथ</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV करवा चौथ

करवा चौथ का त्यौहार सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद ही खास और स्पेशल होता है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की दीर्घायु व सुखी दांपत्य जीवन के लिए निर्जला उपवास रखती हैं इसके साथ ही वह सोलह श्रृंगार भी करती हैं। इस बार यह त्योहार 24 अक्टूबर, रविवार को मनाया जाएगा। करवा चौथ सौभाग्य का प्रतीक होता है इसलिए इस दिन शादीशुदा महिलाओं को कुछ विशेष बातों का ध्यान रखने के साथ-साथ कपड़ों के रंग का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इस दिन महिलाओं को इन रंग के कपड़ों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। 

Image Source : instagram/prachifashion_sareesकाला रंग

काला रंग

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े नहीं पहनी चाहिए। यह रंग अशुभ और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ करते समय काले रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है। हालांकि मंगलसूत्र और काजल का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बुरी नजर से बचाता है।

Karwa Chauth 2021: करवाचौथ पर महिलाओं के साथ पति भी 6 चीजों का रखें ध्यान, वरना नहीं मिलेगा पूरा फल

सफेद रंग

सफेद रंग वैसे तो शांति और सौम्यता का प्रतीक माना जाता है। लेकिन हिन्दू धर्म में सुहागिनों के लिए यह रंग पहनना अशुभ माना जाता है। इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहनने चाहिए। इसके साथ ही इस दिन सफेद रंग की चीजों जैसे दही, दूध, चावल या सफेद वस्त्र का दान नहीं करना चाहिए।

Image Source : instagram/fivepetals.shopभूरा रंग

भूरा रंग

करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को करवाचौथ पर इस रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। 

स्लेटी रंग

स्लेटी रंग के कपड़े भी करवा चौथ पर पहनने से बचना चाहिए। इस रंग को पहनना अशुभ माना जाता है।

Latest Lifestyle News