A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र केरल में जोरों से चल रही है ओणम मनाने की तैयारियां!

केरल में जोरों से चल रही है ओणम मनाने की तैयारियां!

इस बार ओणम 4 सितंबर को मनाया जाएगा। अभी अथम दिवस मनाया जो फसलों का त्योहार कहे जाने वाले ओणम के आने का संकेत देता है। अथम दिवस थिरू ओणम से 10 दिन पहले मनाया जाता है।

onam- India TV Hindi onam

कोच्चिः इन दिनों केरल में ओणम मनाने की तैयारी जोरो सं चल रही है। इस बार ओणम 4 सितंबर को मनाया जाएगा। अभी अथम दिवस मनाया जो फसलों का त्योहार कहे जाने वाले ओणम के आने का संकेत देता है। अथम दिवस थिरू ओणम से 10 दिन पहले मनाया जाता है।

परंपरागत रूप से ओणम का त्योहार अथम दिवस के दिन शुरू होता है और इससे जुड़ा समारोह त्रिपुनिथुरा में मनाया जाता है. इस उत्सव को त्रिपुनिथुरा अथछामयम कहते हैं। ओणम मलयालम कैलेंडर के अनुसार साल के पहले महीने ‘चिंगम’ में पड़ता है।

ऐसा माना जाता है कि ओणम की शुरूआत राज्य के राजा महाबली के स्वर्ण काल के दौरान हुई थी। वह साल में एक बार राज्य का भ्रमण करते थे और ओणम त्योहार भी उनके आने के उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा।

मलयालम और तमिल फिल्मों के कलाकार रविंद्रन अथम दिवस के दिन आर्कषण का प्रमुख केंद्र होते हैं क्योंकि उनका घर वहीं पर मौजूद है, जहां यह उत्सव मानाया जाता है।

रविंद्रन ने कहा, “मै चाहे कहीं भी रहूं, अब यह तय हो चुका है कि इस दिन त्योहार मनाने के लिए मुझे यहां होना ही है। यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव हो।

ये भी पढ़े:

Latest Lifestyle News