A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र ये 5 काम करने से पहले जरुर धोएं पैर, होंगे अचूक लाभ

ये 5 काम करने से पहले जरुर धोएं पैर, होंगे अचूक लाभ

हम आपको अपनी खबर में बता रहें है कि सिर्फ भगवान के ही पैर नहीं धोने चाहिए, बल्कि कुछ काम ऐसे है। जिन्हें करने से पहले आपको भी पैर धोने चाहिए। जिससे कि आपको लाभ मिलें। जानिए ऐसे 5 कामों के बारें में जिन्हें करने से पहले पैर धोना फायदेमंद होगा..

Know hindu tradition about washing feet- India TV Hindi Know hindu tradition about washing feet

नई दिल्ली: कई ऐसी प्राचीन परंपराएं है। जिन्हें आज भी लोग आचरण करते आ रहे है। हर परंपरा का एक मतलब और लाभ छिपे हुए है। आज के युवा सोचते है कि ये सब अंधविश्वास है, लेकिन ऋषि-मुनियों ने कुछ सोच-समझ कर ही यह परपराएं मनाई होगी। जिसका कोई न कोई अर्थ जरुर होता है। (सुबह बेड से जमीन में पैर रखने से पहले करें ये काम, होगा शुभ)

इन्हीं परंपरा में से एक है पैरों को धोना। जब हमारे घर कोई अतिथि आता है और देवी-देवताओं के पैर धोएं जाते थे। माना जाता है कि देवताओं के पैर का चरणामृत ग्रहण करने से कई रोग दूर होते हैं और अतिथियों के पैर धोने से आशीर्वाद मिलता है।

गुरुशुश्रषणे जिष्णु: कृष्ण: पादावनेजने। (श्रीमद् भागवत 10/75/5)
इसका अर्थ है कि अर्जुन गुरुजनों की सेवा किया करते थे और स्वयं भगवान श्रीकृष्ण अतिथियों के पांव पखारने का काम करते थे।

ऐसे धोएं जाते है पैर
गंगोदकं निर्मलं च सर्वसौगन्ध्यसंयुतम्।
पादप्रक्षालनार्थाय दत्तं मे प्रतिगृह्यताम्॥

इसका अर्थ है कि गंगा जल की तरह पवित्र और सभी सुगंधों से युक्त यह जल मैं आपके (भगवान के) चरण धोने के लिए समर्पित करता हूं।

हम आपको अपनी खबर में बता रहें है कि सिर्फ भगवान के ही पैर नहीं धोने चाहिए, बल्कि कुछ काम ऐसे है। जिन्हें करने से पहले आपको भी पैर धोने चाहिए। जिससे कि आपको लाभ मिलें। जानिए ऐसे 5 कामों के बारें में जिन्हें करने से पहले पैर धोना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

भगवान के दर्शन करने से पहले
शास्त्रों में भी कहा गया है कि भगवान के दर्शन करने से पहले पैर धोना चाहिए। इसके 2 कारण बताएं गए है। पहला कि आप बाहर से आएं है जिसके कारण न जाने कितनी अशुद्धियां आपके पैर क साथ आ गई है। जिन्हें हटाने के लिए पैर धोना जरुरी है। वहीं दूसरा कारण है कि पैर धोने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। जिससे आपको शांति की प्राप्ति होती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कामों के बारें में

Latest Lifestyle News