A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र महिलाओं का नाक में नथनी पहनने के पीछे क्या है कारण, जानिए

महिलाओं का नाक में नथनी पहनने के पीछे क्या है कारण, जानिए

सोलह श्रृंगार में माथे की बिंदी से लेकर पांव में पहनी जाने वाली बिछिया तक होता है। हर एक चीज का अपना एक महत्व है। परंपराओं की दृष्टि से तो इनके महत्व रोचक हैं। जानिए नाक में पहने जाने वाली नथनी के पीछे क्या है कारण साथ ही वैज्ञानिक तर्क क्या है।

nose ring

इसके बिना श्रृंगार अधूरा था। वहीं आज के समय की बात करें तो जिस लड़की की शादी हो रही है और वह दुल्हन के लिवाज में है तो हर आभूषण के साथ  इसे पहनना जरुरी है, क्योंकि यह सुहाग की पहचान के साथ-साथ श्रृंगार का एक अंग होता है।

महिलाओं के नाक में नथ पहनने के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। शायद ही आपको यह बात पता हो कि इसे पहनने का सीधा संबंध उनके गर्भाशय से है। हमारे नाक की कुछ नसें गर्भ से जुड़ी होती है जिसके कारण डिलीवरी के समय कम दर्द सहना पडता है।

इसके साथ ही आयुर्वेद में माना जाता है कि अगर किसी लड़की की नाक में ये एक उचित जगह पर छे़द किया जाए तो इसे पीरियड के समय कम दर्द सहना पड़ सकता है। इसीलिए हमेशा नाक की बाएं ओर छेदी जाती है, क्योंकि इससा संबंध प्रजनन से होता है। जिससे उसे दर्द कम हो।

इस वैज्ञानिक कारण के अलावा एक पंरपरा या यू कहें कि रिवाज भी है। इसके अनुसार अगर किसी महिला के पति की मृत्यु हो गई है तो वह नथनी उतार देगी। इसके अलावा इसे माता पार्वती को श्रृद्धा औक सम्मान देने के लिए पहनी जाती है।

Latest Lifestyle News