A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र VIDEO: परशुराम ने धरती को किया था क्षत्रियविहीन, फिर भीष्म कैसे बच गए, खुद उन्हीं से सुनिए

VIDEO: परशुराम ने धरती को किया था क्षत्रियविहीन, फिर भीष्म कैसे बच गए, खुद उन्हीं से सुनिए

परशुराम ने एक या दो बार नहीं बल्कि कई बार धरती को क्षत्रियविहीन (महिलाओं को छोड़कर) किया था, लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरकार परशुराम के प्रकोप से भीष्म कैसे बच गए। इस बात का जवाब खुद भीष्म ने अपने गुरु परशुराम के साथ एक संवाद के दौरान दिया...

 Parasurama to Bhishma- India TV Hindi Parasurama to Bhishma

धर्म डेस्क: आप में से सभी ने सुना होगा कि परशुराम ने एक या दो बार नहीं बल्कि कई बार धरती को क्षत्रियविहीन (महिलाओं को छोड़कर) किया था, लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरकार परशुराम के प्रकोप से भीष्म कैसे बच गए। इस बात का जवाब खुद भीष्म ने अपने गुरु परशुराम के साथ एक संवाद के दौरान दिया जब उनके गुरु ने उन्हें युद्ध करने के लिए मजबूर किया था।

कौन थे भीष्म:
भीष्म हस्तिनापुर नरेश शांतनु और गंगा के पुत्र थे जिन्हें देवव्रत के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इन्हें भीष्म नाम से जाना जाने लगा।

क्यों हुआ परशुराम और देवव्रत यानी भीष्म में युद्ध:
भीष्म के पिता शांतनु की एक और शादी हुई थी। उन्होंने सत्यवती से विवाह किया था जिससे उनके दो पुत्र हुए चित्रांगद और विचित्रवीर्य। अंबिका और अंबालिका की शादी विचित्रवीर्य से हुई थी। जिससे पांडु (अंबालिका) और धृतराष्ट्र (अंबिका) दो पुत्र पैदा हुए थे।  

ये भी पढ़े-

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News