A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र एकादशी के दिन चावल न खाने के पीछें का रहस्य जान अचंभित हो जाएगे आप

एकादशी के दिन चावल न खाने के पीछें का रहस्य जान अचंभित हो जाएगे आप

एकादशी के दिन चावल और इससे बनी कोई भी चीज नहीं खाई जाती है। लेकिन इसके पीछें सच्चाई क्या है यह नहीं जानते है। जब भी हम यह बात सुनते होगे कि आज एकादशी है और आज चावल नही खाए जाते हैं। जानिए इसके पीछे क्या रहस्य़ है।

rice- India TV Hindi rice

नई दिल्ली:   हिंदू धर्म के पद्म पराण के अनुसार एकादशी के दिन भगवान विष्णु के अवतारों की पूजा विधि-विधान से की जाती है। माना जाता है कि इस दिन सच्चें मन से पूजा करने पर मोक्ष की भी प्राप्ति हो जाती है। साथ ही इस दिन दान करने हजारों यज्ञों के बराबर पुण्य मिलता है। इस दिन निर्जला व्रत रहा जाता है।

ये भी पढ़े-रामचरित मानस: इन लोगों की बात तुरंत मान लेनी चाहिए

जो लोग इस दिन व्रत नही रख पाते। वह लोग सात्विक का पालन करते है यानी कि इस दिन लहसुन, प्याज, मांस, मछली, अंडा नहीं खाएं और झूठ, ठगी आदि का त्याग कर दें। साथ ही इश दिन चावल और इससे बनी कोई भी चीज नही खानी चाहिए।

हम पुराने जमाने से यह बात सुनते चले आ रहे कि एकादशी के दिन चावल और इससे बनी कोई भी चीज नही खाई जाती है। लेकिन इसके पीछे सच्चाई क्या है यह नही जानते है। जब भी हम यह बात सुनते होगे कि आज एकादशी है और आज चावल नही खाए जाते है, तो हमारे दिमाग में एक ही बात है कि ऐसा क्यों है, जानिए इसके पीछे क्या रहस्य नही है।

शास्त्रों में एकादशी तके बारें में इस श्लोक में कहा गया है-

न विवेकसमो बन्धुर्नैकादश्या: परं व्रतं

यानी कि विवेक के सामान कोई बंधु नहीं है और एकादशी से बढ़ कर कोई व्रत नहीं है। पांच ज्ञान इन्द्रियां, पांच कर्म इन्द्रियां और एक मन, इन ग्यारहों को जो साध ले, वह प्राणी एकादशी के समान पवित्र और दिव्य हो जाता है।

ये भी पढ़े- गरुड़ पुराण: जानिए किन्हें स्वर्ग नही नरक जाना पड़ता है

अगली स्लाइड में पढ़े न खानें के कारण के बारें में

Latest Lifestyle News