A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र साल का पहला चंद्रग्रहण 11 फरवरी को, इस दिन न करें ये काम

साल का पहला चंद्रग्रहण 11 फरवरी को, इस दिन न करें ये काम

साल का पहला चंद्रग्रहण 11 फरवरी शनिवार को सुबह 4 बजे से लगने वाला है। साल का पहला ग्रहम उपछाया का ग्रहण है। जिसके कारण इसका कोई खास प्रभाव नहीं पडेगा।

lunar eclipse- India TV Hindi lunar eclipse

धर्म डेस्क: साल का पहला चंद्रग्रहण 11 फरवरी, शनिवार को पड़ रहा है। इसके साथ ही 26 फरवरी को सूर्यग्रहण पड़ रह रहा है, लेकिन यह ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।  साल का पहला चंद्रग्रहण 11 फरवरी शनिवार को सुबह 4 बजे से लगने वाला है। साल का पहला ग्रहम उपछाया का ग्रहण है। जिसके कारण इसका कोई खास प्रभाव नहीं पडेगा।

ये भी पढ़े-

आमतौर पर ज्योतिषी और धर्म की नजर से यह अच्छा नहीं माना जाता है। इसमें सूतक भी लगता है, लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नहीं है। यह चंद्रग्रहण खुली आंखो से नहीं देखा जा सकेगा। इसे टेलीस्कोप की मदद से आसानी से देख सकते है। यह 11 फरवरी को सुबह 4 बजकर 10 मिनट से शुरु होगा। जो कि 6 बजकर 14 मिनट पर ग्रहण अपने चरम पर रहेगा और 8 बजकर 22 मिनट में समाप्त हो जाएगा।

इन जगहों पर दिखेगा चंद्रग्रहण
11 फरवरी को लगने वाला यह ग्रहण भारत के साथ-साथ एशिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के भी अधिकतर देशों में दिखाई देगा। 7 अगस्त को लगने वाला आंशिक चंद्र ग्रहण भी भारत में देखा जा सकेगा।

न करें ये काम

  • इस दिन गर्भवती महिलाओं को अपना विशेषकर ध्यान रखना चाहिए। इन दिन इन्हे घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। साथ ही भगवान को जप करना चाहिए। जिससे कि गर्भ में होने वाले बच्चे पर बुरा प्रभाव न पड़े।

अगली स्लाइड में पढ़े और कौन से काम न करें

Latest Lifestyle News