A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र 16 दिसंबर से पूरे 1 माह तक भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएंगे श्री विष्णु क्रोधित

16 दिसंबर से पूरे 1 माह तक भूलकर भी न करें ये काम, हो जाएंगे श्री विष्णु क्रोधित

इस साल 16 दिसंबर से 14 जनवरी तक का समय मलमास का रहेगा। इस माह में जप, तप, तीर्थ यात्रा, कथा श्रवण का बड़ा महत्व होता है। जानिए इस माह में क्या काम नहीं करना चाहिए....

malmass- India TV Hindi malmass

धर्म डेस्क: 16 दिसंबर को पौष मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि है और शुक्रवार का दिन है। प्रत्येक मास की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। साथ ही आज पूरा दिन, पूरी रात पार करके अगले दिन सुबह 03 बजकर 01 मिनट पर सूर्यदेव वृश्चिक राशि को छोड़कर धनु राशि में प्रवेश करेंगे। अतः कल सूर्य की धनु संक्रान्ति है। इस संक्रान्ति का पुण्यकाल कल सुबह 09 बजकर 25 मिनट तक रहेगा। इसके साथ ही खलमास शुरु हो जाएंगे। ज्योतिष शास्त्र में खरमास के दौरान कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, गृहप्रवेश आदि कराने की मनाही होती है।

इस साल 16 दिसंबर से 14 जनवरी तक का समय मलमास का रहेगा। इस माह में जप, तप, तीर्थ यात्रा, कथा श्रवण का बड़ा महत्व होता है। अधिक मास में हर दिन भागवत कथा सुनने से अभय फल की प्राप्ति होती है।

मलमास या पुरुषोत्तम मास, एक ऐसा मास है जिसमें शास्त्रों के अनुसार कोई भी शुभ एवं मंगल कार्य करने की मनाही है। जानिए ऐसे कौन से काम है जो इस माह में नहीं करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:

इन माह में मांसाहारी चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही प्याज, लहसुन, गाजर, मूली, दाल, तेल और दूषित अन्य को छोड़ देना चाहिए।

  • इन दिनों में किसी पराई स्त्री को नहीं देखना चाहिए। सभी का सम्मान करना चाहिए। देवी-देवता, ब्राह्मण, गाय, साधु-संयासी, बड़े-बुजुर्ग की सेवा और आदर करना चाहिए।
  • इस माह में इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, इसके अनुसार सफेद धान, चावल, गेहूं, तिल, जौ, बथुआ, कंकडी, मंचावल, मूंग, शहतूत, सामक, मटर, पीपल, सौंठ, आंवला, सेंधा नमक, सुपारी आदि का सेवन नहीं करना चाहए।

देखें वीडियों और कौन से काम नहीं करना चाहिए...

Latest Lifestyle News