A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र हनुमान जयंती 2018: पवनपुत्र हनुमान के 10 ऐसे प्रसिद्ध मंदिर, जिसकी एक झलक से आपके सारे कष्ट हो जाएंगे दूर

हनुमान जयंती 2018: पवनपुत्र हनुमान के 10 ऐसे प्रसिद्ध मंदिर, जिसकी एक झलक से आपके सारे कष्ट हो जाएंगे दूर

पवनपुत्र हनुमान भगवान शिव के अवतार हैं। श्रीराम भक्त हनुमान एक ऐसे भगवान हैं जिनकी पूजा किसी भी युग में की जाती है। भगवान हनुमान की पूजा भारत के हर कोने में की जाती है। आज सभी जगह हनुमान जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है।

सालासर बालाजी हनुमान मंदिर, राजस्थान

सालासर बालाजी हनुमान मंदिर, राजस्थान
हनुमान जी का यह मंदिर राजस्थान के चूरू जिले में है। गांव का नाम सालासर होने का कारण इन्हें सालासर वाले बालाजी के नाम से यह मंदिर प्रसिद्ध है। हनुमान जी की इस प्रतिमा में दाड़ी व मूंछ भी है। माना जाता है कि हनुमान जी की यह प्रतिमा एक किसान को ज़मीन जोतते समय मिली थी, जिसे सालासर में सोने के सिंहासन पर स्थापित किया गया है। यहां हर साल चैत्र एवं वैशाख की पूर्णिमा के दिन विशाल मेला लगता है। यहां आने वाले भक्तो के ठहरने के लिए मंदिर के चारों ओर धर्मशालाएं बनी हुई है।

श्री संकटमोचन मंदिर, वाराणसी

श्री संकटमोचन मंदिर, वाराणसी
इस मंदिर की ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी की यह मूर्ति गोस्वामी तुलसीदासजी के तप एवं पुण्य से प्रकट हुई है। इस मूर्ति में हनुमान जी दाएं हाथ में भक्तों को अभयदान कर रहे हैं और बायां हाथ उनके ह्रदय पर रखा है। हर बार कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन सूर्योदय के समय हनुमान जी की यहां विशेष आरती होती है। श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के पास ही भगवान श्री नृसिंह का मंदिर भी है।

अगली स्लाइड में पढ़े और हनुमान मंदिरों के बारें में

Latest Lifestyle News