A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र करणी माता मंदिर की ये रोचक बातें सुन आश्चर्यचकित हो जाएगे आप

करणी माता मंदिर की ये रोचक बातें सुन आश्चर्यचकित हो जाएगे आप

राजस्थान के ऐतिहासिक नगर बीकानेर से लगभग 30 किलो मीटर दूर देशनोक में स्थित करणी माता का मंदिर जिसे चूहों वाली माता। जानिए इस मंदिर के बारें में खास बातें...

karni mata temple- India TV Hindi karni mata temple

धर्म डेस्क: वैसे तो भारत में मां दुर्गा के अनेको मंदिर है जो अपने चमत्कारों के कारण विश्व प्रसिद्ध है। जहां जाने पर आपकी हर मुराद पूरी हो जाती है। आपने माता के कई चमत्कारों के बारें में सुना होगा। किसी मंदिर में माता के कई तरह के सेवक उनकी रक्षा करते है, लेकिन कभी ऐसें मंदिर के बारें में सुना है जिसमें माता के द्वार में सैकड़ों चूहे उनकी रक्षा कर रहे है, चौक गए न कि ऐसा कहां हो सकता है।

ये भी पढ़े-

हमारे घर में एक चूहा आ जाता है तो हम उत्पाद मचा देते है। बैचेन हो जाते है और उस चूहें को भगाने के लिए हर तरकीब निकालने लगते है। क्योंकि इनसे प्लेग जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती है। इसके साथ-साथ हमारे घर से चूहों के रहने के कारण बदबू भी आने लगती गै। लेकिन आप जानते है कि माता का यह एक ऐसा मंदिर है। जहां पर सैकड़ों चूहें रहते है। और इनके रहने से कोई बदबू नहीं फैलती और न ही कोई बीमारी।

राजस्थान के ऐतिहासिक नगर बीकानेर से लगभग 30 किलो मीटर दूर देशनोक में स्थित करणी माता का मंदिर जिसे चूहों वाली माता, चूहों वाला मंदिर और मूषक मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि मां दुर्गा का साक्षात अवतार-करणी माता है।

इस मंदिर में खास बात यह है कि इस मंदिर में इतने सारे चूहे रहने के बाद भी यहां पर एक भी बदबू नहीं आती है। साथ ही आज तक कोई बीमारी नहीं फैली और सबसे बड़ी बात यह है कि इस मंदिर में भक्तों को प्रसाद चूहों का झूठा किया हुआ दिया जाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और रोचक बातों के बारें में

Latest Lifestyle News