A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Navratri 2018: सुबह ना कर पाएं घट स्थापना तो मत हों निराश, इस मुहूर्त में करें

Navratri 2018: सुबह ना कर पाएं घट स्थापना तो मत हों निराश, इस मुहूर्त में करें

आज से नवरात्र शुरु हो गई है। लेकिन इस बार नवरात्र की घट स्थापना के लिए  सुबह के वक्त मुहूर्त काफी कम देर का था। सुबह के वक्त जिसकी तैयारी पहले से होगी उन्होंने तो स्थापना कर लगी होगी लेकिन जो किसी वजह से देर हो गए उनकी वह कलश स्थापना नहीं कर पाए होंगे।

<p>कलश स्थापना</p>- India TV Hindi कलश स्थापना

नई दिल्ली: आज से नवरात्र शुरु हो गई है। लेकिन इस बार नवरात्र की घट स्थापना के लिए  सुबह के वक्त मुहूर्त काफी कम देर का था। सुबह के वक्त जिसकी तैयारी पहले से होगी उन्होंने तो स्थापना कर लगी होगी लेकिन जो किसी वजह से देर हो गए उनकी वह कलश स्थापना नहीं कर पाए होंगे। ऐसे लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं क्योंकि इस बार नवरात्रि घट-स्थापना के लिए बहुत ही कम समय प्राप्त हो रहा है। लेकिन आप इस मुहूर्त में भी कलश स्थापना कर सकते हैं।

 सुबह के वक्त केवल एक घंटा दो मिनट के अंदर ही घट स्थापना की जा सकती है अन्यथा प्रतिपदा के स्थान पर द्वितीया को घट स्थापना होगी। घट स्थापना का शुभ मुहूर्त इस प्रकार रहेगा। 10 अक्तूबर- प्रात: 6.22 से 7.25 मिनट तक रहेगा ( यह समय कन्या और तुला का संधिकाल होगा जो देवी पूजन की घट स्थापना के लिए अतिश्रेष्ठ है।)

मुहूर्त की समयावधि- एक घंटा दो मिनट
ब्रह्म मुहूर्त-  प्रात: 4.39 से 7.25 बजे तक का समय भी श्रेष्ठ है।  7.26 बजे से द्वितीया तिथि का प्रारम्भ हो जाएगा।

एक और मुहूर्त
यदि किन्हीं कारणों से प्रतिपदा के दिन सवेरे 6.22 से 7.25 मिनट तक घट स्थापना नहीं कर पाते हैं तो अभिजीत मुहूर्त में 11.36 से 12.24 बजे तक घट स्थापना कर सकते हैं। लेकिन यह घट स्थापना द्वितीया में ही मानी जाएगी।

Latest Lifestyle News