A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र नवरात्र का तीसरे दिन के साथ मंगलवार, इन उपायों से करें मां चंद्रघंटा को प्रसन्न

नवरात्र का तीसरे दिन के साथ मंगलवार, इन उपायों से करें मां चंद्रघंटा को प्रसन्न

किसी भी तरह की परेशानी से मुक्ति पाने के लिये आज के दिन मां चंद्रघंटा का ध्यान करके उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए। जानिए ऐसे ही और उपायों के बारें में

navratri 3rd day

  • अगर आप लंबे समय से कर्ज के बोझ से परेशान हैं, तो आज नवरात्र के मंगलवार के दिन एक कटोरी में पीला सिंदूर लेकर, उसमें थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाएं। साथ ही पीपल के 11 पत्ते लेकर, उन्हें साफ पानी से धो लें और उन पत्तों पर चमेली का तेल मिले हुए सिंदूर से 'राम' का नाम लिखें। अब उन सारे पत्तों को एक-दूसरे के ऊपर रखकर, सफेद धागे से बांध दें और हनुमान जी के चरणों में चढ़ा दें।
  • आपके जीवन में हमेशा खुशियां भरी रहें और आपके ऊपर कभी कोई संकट न आये, इसके लिये आज मंगलवार के दिन पीले सिंदूर में गाय का घी मिलाकर हनुमान जी को अर्पित करें। साथ ही उन्हें केसरिया रंग का चोला चढ़ाएं और गुड़ का भोग लगाएं। हनुमान जी की कृपा से आपके ऊपर कभी कोई संकट नहीं आयेगा और आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां होंगी।
  • अक्सर जब भी घर का कोई सदस्य कहीं बाहर जाता है तो उनके लिये एक चिंता, एक फिक्र बनी रहती है, ऐसे में अपने भय को खत्म करने के लिये और परिवार के सदस्यों के अच्छे जीवन के लिये आज के दिन हनुमान जी के द्वादक्षरी मंत्र का कम से कम 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है-

"हं हनुमते रूद्रात्मकाय हुं फट् स्वाहा" इस मंत्र के जप से दुर्घटना का भय समाप्त हो जाता है।

  • नवरात्र के दौरान आज मंगलवार के दिन हनुमान जी के इस मंत्र का जाप करने से आपके जीवन में कभी किसी प्रकार का संकट नहीं आयेगा और परिवार के किसी भी सदस्य के घर से बाहर जाने पर आपकी चिंता भी दूर होगी। लेकिन ध्यान रहे मंत्र साधना से पहले मंत्र किसी दूसरे को नहीं बताना चाहिए, तभी आपकी साधना पूरी होगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News