A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Navratri Vastu Tips: महानवमी पर हवन करते समय ध्यान रखें ये बातें, घर आएगी सुख-समृद्धि

Navratri Vastu Tips: महानवमी पर हवन करते समय ध्यान रखें ये बातें, घर आएगी सुख-समृद्धि

शास्त्रों में नवरात्र के दौरान नवमी तिथि को हवन करने की बात कही गयी है। जानिए किन बातों का रखें ध्यान।

Navratri Vastu Tips keep these things in mind while performing havan- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/RAJATDALAI_WORLD Navratri Vastu Tips keep these things in mind while performing havan

नवरात्र स्पेशल वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए हवन की दिशा के बारे में। शास्त्रों में नवरात्र के दौरान नवमी तिथि को हवन करने की बात कही गयी है और आज नवमी तिथि है। आपको बता दें कि देवी अष्टगंध के अलावा जौ, गुग्गुल, तिल इत्यादि से यज्ञ करने से उत्पन्न धुएं से न केवल व्यक्ति के दिमाग का माइंड एंड बॉडी कोऑर्डिनेशन ठीक होता है बल्कि घर के वास्तु में और घर की कलेक्टिव बायोक्लॉक में बड़े ही पॉजिटिव बदलाव आते हैं।
 

पृथ्वी के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों के बीच बहने वाली इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तरंगों के बीच बसे हमारे घर में  अग्नि कोण, हवन के लिए सबसे अच्छा होता है। घर के अग्नि कोण, यानि दक्षिण- पूर्व का कोना, यानि घर का वो हिस्सा जहां दक्षिण और पूर्व दिशायें मिलती हों, वहां बैठकर हवन करना सबसे अच्छा होता है। सही दिशा में किया गया हवन सही परिणाम देता है और उससे वास्तुदोष शांत होते हैं। हवन करने वाले व्यक्ति को भी दक्षिण-पूर्व में मुंह करके बैठना चाहिए। 

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

Vastu Tips: बच्चों के स्टडी रूम को पेंट करने के लिए इन हल्के रंगों का करें इस्तेमाल, याददाश्त होगी तेज

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में कराएं इस रंग का पेंट, इंटीरियर में लगा देंगे चार-चांद

Vastu Tips: डाइनिंग रूम में इस रंग का गलती से भी न करें इस्तेमाल

Vastu Tips: किचन के लिए इस रंग का करें चुनाव, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार

Latest Lifestyle News