A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र 9 फरवरी से शुरू हो रहे पंचक, न करें ये काम होगी धन हानि

9 फरवरी से शुरू हो रहे पंचक, न करें ये काम होगी धन हानि

हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले ये देखा जाता है कि कोई शुभ या अशुभ दिव या फिर अच्छा मुहूर्त है कि नही। ज्योतिषों के अनुसार कुछ नक्षत्रों में

पंचक में न करें ये काम,...- India TV Hindi पंचक में न करें ये काम, होगा अशुभ

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में कोई भी शुभ काम करने से पहले ये देखा जाता है कि कोई शुभ या अशुभ दिन या फिर अच्छा मुहूर्त है कि नही। ज्योतिषों के अनुसार कुछ नक्षत्रों में शुभ काम अच्छा होता है और कुछ में शुभ काम करने की मनाही होती है। इसी नक्षत्रों में पंचक आधारित होता है।

ये भी पढ़े- पन्ना रत्न है फायदेमंद, लेकिन पहनने से पहले जान ले यें बात

पंचक चन्द्रमा की स्थिति पर आधारित गणना है। गोचर में चन्द्रमा जब कुम्भ राशि से मीन राशि तक रहता है तब इसे पंचक कहा जाता है, इस दौरान चंद्रमा पाँच नक्षत्रों में से गुजरता है।ऐसे भी कह सकते हैं कि धनिष्ठा नक्षत्र का उत्तरार्ध, शतभिषा नक्षत्र, पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र, उत्तराभाद्रपद नक्षत्र, रेवती नक्षत्र ये पाँच नक्षत्र पंचक कहलाते है। इस अवसर में कोई भी शुभ काम करना मना होता है।

इस बार पंचक 9 फरवरी, मंगलवार को सुबह 5 बजकर 34 मिनट से शुरु होकर 13 फरवरी दिन शनिवार को  सुबह 11 बजकर 15 मिनट तक रहेगा।  यह पंचक मंगलवार से शुरू होने के कारण इसे अग्नि पंचक कहा जाएगा। चाहे उसे थोडे दिनों के लिए टाल ही क्यों न दें। इस दिनों में दक्षिण दिशा की यात्रा, ग्रह प्रवेश या फिर कोई शुभ काम हो वो बिल्कुल भी न करें। जानिए ऐसे कौन से काम है जिसे इन दिनों में करने से हो सकता है धन का हानि।

  • हिंदू धर्म में माना जाता है कि पंचक के दिनों में चारपाई बनवाना अच्छा नहीं होता है। अगर आपने इन दिनों में चारपाई बनवाया तो आपके ऊपर बहुत बड़ा संकट आ सकता है।

ये भी पढ़े- गुरूवार को अपनाएं इन उपायों को, होगी घर में धन-समृद्धि

अगली स्लाइड में पढ़े कि और कौन से काम पंचक में नही करना चाहिए

Latest Lifestyle News