A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Pitri Paksha 2020: पितृ पक्ष में जरूर करें इन 7 चीजों का दान, दूर हो जाएंगी सारी परेशानियां और खत्म हो जाएगा पितृ दोष

Pitri Paksha 2020: पितृ पक्ष में जरूर करें इन 7 चीजों का दान, दूर हो जाएंगी सारी परेशानियां और खत्म हो जाएगा पितृ दोष

मान्यता है कि पितृ पक्ष में दान करने से आत्मा को संतुष्टि मिलती है और पितृ दोष भी खत्म हो जाता है। जानिए पितर पक्ष में किन-किन चीजों का दानपुण्य करना चाहिए।

Pitri Paksha- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Pitri Paksha

पितृ पक्ष के दौरान सभी शुभ कार्यों पर रोक लग जाती है। यहां तक कि जो लोग श्राद्ध करते हैं उनके परिवार के लिए कुछ भी नया खरीदना और नया पहनने की मनाही होती है। इस बार पितृ पक्ष 1 सितंबर से 17 सितंबर तक है। इस दौरान पूर्वजों का तर्पण किया जाता है। मान्यता है कि पितृ पक्ष में दान करने से आत्मा को संतुष्टि मिलती है और पितृ दोष भी खत्म हो जाता है। जानिए पितर पक्ष में किन-किन चीजों का दानपुण्य करना चाहिए।

चांदी
पितृ पक्ष के दौरान चांदी की किसी वस्तु का दान करना अच्छा होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। इसके साथ ही उनका आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा। दरअसल, चांदी का संबंध चंद्र ग्रह से होता है। इसी वजह से पितृ पक्ष में चांदी, चावल और दूध का दान करने से पितृ खुश हो जाते हैं।

काला तिल
श्राद्ध के दौरान काला तिल का दान जरूर करना चाहिए। मान्यता है कि पितृ पक्ष में अगर किसी और चीज का दान करना संभव ना हो रहा हो तो काला तिल जरूर दान करना चाहिए। कहा जाता है कि काला तिल संकट और विपदाओं से रक्षा करता है।

गुड़ और नमक
पितृ पक्ष के दौरान गुड़ और नमक का भी दान करना चाहिए। इससे पितरों की आत्मा को शांति मिलती है। इसके साथ ही घर में सुख शांति बनी रहती है। मान्यता है कि गुड़ और नमक का दान करने से घर का क्लेश भी दूर हो जाता है।

जूते और चप्पल का दान
पितृ पक्ष में जूते और चप्पल का भी दान करना चाहिए। मान्यताओं के अनुसार ऐसे करने से घर में खुशहाली आती है और सुख शांति मिलती है। 

गाय का घी
पितृ पक्ष में गाय के घी का दान करना भी फलदायी होता है। ऐसा करने से पितर खुश हो जाते हैं जिसे परिवार के लिए शुभ और मंगलकारी माना जाता है।

अन्न दान
पितृ पक्ष में अगर आप अन्नदान करना चाहते हैं तो हमेशा गेहूं और चावल का दान करें। अगर ये दोनों नहीं तो फिर किसी भी अनाज का दान किया जा सकता है। मान्यता है कि अगर ये दान किसी संकल्प के साथ किया जाता है तो मन के अनुसार ही फल मिलता है। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Pitri Paksha 2020: 1 सितंबर से शुरू हो रहा है पितृ पक्ष, जानें इसका महत्व और इसके पीछे की कथा

Pitri Paksha 2020: पितृ पक्ष में इन 13 बातों का रखें ध्यान, नजरअंदाज करना परिवार पर पड़ सकता है भारी

Pitri Paksha 2020: भगवान राम से जुड़ा है कौए और पितृ पक्ष का कनेक्शन, जानें और कौन सी हैं किवदंतियां

Latest Lifestyle News