A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र ये 9 सबूत बताते हैं कि रामायण की घटना काल्पनिक नहीं बल्कि इनमें है सच्चाई

ये 9 सबूत बताते हैं कि रामायण की घटना काल्पनिक नहीं बल्कि इनमें है सच्चाई

हमारे मन में हमेशा यहीं बात आती है कि किताबों में लिखी यह एक कहानी है। जिसके बारें में किसी को नहीं पता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे प्रमाण दिखा रहे है। जिससे आपको इन बात पर विश्वास हो जाएगा कि यह काल्पनिक नहीं बल्कि सच्चाई है।

ramayan- India TV Hindi ramayan

धर्म डेस्क: रामायण जिसके हजारों साल बीत गए है। जिसके पात्रों को लेकर हमारे मन में आज भी उत्सुकता भरी रहती है। कि इसमें कितनी सच्चाई है और कितना काल्पनिक। हमारे मन में हमेशा यहीं बात आती है कि किताबों में लिखी यह एक कहानी है। जिसके बारें में किसी को नहीं पता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे प्रमाण दिखा रहे है। जिससे आपको इन बात पर विश्वास हो जाएगा कि यह काल्पनिक नहीं बल्कि सच्चाई है।

हम आपको ऐसी जगहों पर के बारें में बता रहे है जो कि रामायण में बताए गए है कि इन जगहों पर रामायण से संबंधित क्या-क्या घटनाएं घटी।

लेपाक्षी मंदिर (आंध्र प्रदेश)
सीताहरण के दौरन रावण से युद्ध करते हुए जटायु की मृत्यु हो गई थी। जिसके बाद वह आकाश से इसी जगह गुरे थे। जहां पर अब य़े मंदिर है।

दिवूरमपोला (श्रीलंका)
यह वह जगह है। जहां पर रावण वध के बाद मां सीता से अगिन परीक्षा दी थी। आज वहां पर एक पेड़ है। जिसके नीचे मां ने अग्नि परीक्षा दी थी।

द्रोणागिरी पर्वत(उत्तराखंड)
यह वह पर्वत है। जहां पर संजीवनी बूटी है। लक्ष्मण जी को मूर्क्षित हुए तब हनुमान जी के इस बूटी के बारें में न पता होने पर पूरा पर्वत उठा लाए थे। जिसे बाद में रख आए थे। जहां से हनुमान जी ने तोड़ा था। आज भी वह निशान मौजूद थी।

पंचवटी (बिहार)
यह नासिक में स्थिति है। यह वह जगह है। जहां पर वनवास के सनय राम, सीता और लक्ष्मण रुके थे। यहीं पर लक्ष्मण जी ने सूर्पनखा की नाक काटी थी।

वीडियों में देखे और जगहों के बारें में...

Latest Lifestyle News