A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र संकष्टी चतुर्थी: इस दिन श्री गणेश की राशिनुसार करें ऐसे पूजा, पाएं अपार धन-दौलत

संकष्टी चतुर्थी: इस दिन श्री गणेश की राशिनुसार करें ऐसे पूजा, पाएं अपार धन-दौलत

3 फरवरी, शनिवार को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश की उपासना करने और विभिन्न उपाय करने से अलग-अलग राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए राशि के अनुसार क्या करें।

lord ganesha- India TV Hindi lord ganesha

धर्म डेस्क: 3 फरवरी,  शनिवार  को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी को श्री गणेश भगवान की पूजा का विधान है। श्री गणेश को चतुर्थी तिथि का अधिष्ठाता माना जाता है। प्रत्येक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी व्रत किया जाता है, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत करने का विधान है। संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी, यानी संकटों को हरने वाली चतुर्थी तिथि।

इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश की उपासना करने और विभिन्न उपाय करने से अलग-अलग राशि वालों को क्या फल मिलेंगे। जानिए राशि के अनुसार क्या करें।

मेष राशि
आपके जीवन में चल रही परेशानियां जल्द से जल्द से समाप्त हो जायें और आगे भी आपके ऊपर किसी प्रकार की मुसीबत न आए, इसके लिए आज के दिन तिल और गुड़ के लड्डू बनाएं और उनमें से चार लड्डू निकालकर अलग रख लें। अब शाम के समय श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा करके उन लड्डूओं का भोग भगवान को लगाएं और बाकी बचे हुए लड्डूओं को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में बांट दें। ऐसा करने से आपके जीवन से सारी परेशानियां जल्द ही छू मंतर हो जायेंगी।        

वृष राशि
धन सबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन भगवान गणेश की पूजा के समय दो हल्दी की गाठें लें और उन्हें लाल धागे से बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उन हल्दी की गांठों को पानी की सहायता से पीसकर घोल तैयारकर लें। अब उस घोल से अपनी तिजोरी या अलमारी के दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं और बचे हुए घोल को पीपल की जड़ में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपकी धन संबधी सभी परेशानियां धीरे-धीरे करके हल होने लगेंगी।      

अगली स्लाइड में पढ़ें राशि केअनुसार और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News