A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Shardiya Navratri 2019: इस नवरात्र बन रहा है दुर्लभ संयोग, इस सामग्री के बगैर अधुरी है कलश स्थापना

Shardiya Navratri 2019: इस नवरात्र बन रहा है दुर्लभ संयोग, इस सामग्री के बगैर अधुरी है कलश स्थापना

हिंदू पंचांग के अनुसार 29 सितंबर, रविवार से शारदीय नवरात्र शुरु हो रहे है। इस दिन मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी। लेकिन खास बात यह है कि इस बार नवरात्रों में बेहद दुर्लभ योग बन रहे हैं।

Navratri 2019- India TV Hindi Navratri 2019

श्राद्ध पक्ष 298 सितंबर से समाप्त हो रहे है। जिसके बाद ही नवरात्र की शुरूआत है। हिंदू पंचांग के अनुसार 29 सितंबर, रविवार से शारदीय नवरात्र शुरु हो रहे है। इस दिन मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी। लेकिन खास बात यह है कि इस बार नवरात्रों में बेहद दुर्लभ योग बन रहे हैं।

नवरात्र में होगे ये शुभ योग
ज्योतिषों के अनुसार नवरात्र के शुरुआत में ही ब्रह्म, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और इंद्र योग है। इसके साथ ही इस बार पूरे 9 दिन के नवरात्र पड़ रहे है। जिसमें 2 सोमवार भी है।

Vastu Tips: घर के दक्षिण दिशा में लगाएं फिनिक्स की तस्वीर या मूर्ति, हर काम में मिलेगी सफलता

घटस्थापना का शुभ मुहूर्त
सुबह 6 बजकर 12 मिनट से 7 बजकर 40 मिनट तक। करीब 1 घंटा 27 मिनट का शुभ मुहूर्त है।
प्रतिपदा तिथि प्रारम्भ: 28 सितंबर को रात 11 बजकर 56 मिनट से
प्रतिपदा तिथि समाप्त: 29 सिंतबर शाम 8 बजकर 14 मिनट तक।

कलश स्थापना के लिए सामान
मिट्टी का कलश और ढकन के लिए ढक्कन, जौ, साफ मिट्टी, रक्षा सूत्र, लौंग इलाइची, रोली और कपूर, आम के पत्ते, पान के पत्ते, साबुत सुपारी, अक्षत, नारियल, फूल, फल, ढक्कन में भरने के लिए चावल या फिर गेंहू।

Vastu Tips: दुकान में बरकत लाने के लिए चौखट पर रखें भगवान गणेश की मूर्ति

मां के श्रृंगार का सामान
माता के श्रृंगार का सामान बेहद जरूरी है। इसमें आप लाल चुनरी के साथ लाल चूड़ियां, सिंदूर, कुमकुम, मेहंदी, आलता और बिंदी, शीशा, कंघी भी शामिल करें।

Latest Lifestyle News